{"vars":{"id": "100198:4399"}}

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की लगेगी लॉटरी...बेसिक सैलरी से जुड़ जाएगा DA!, जाने कैसे 

7th Pay Commission: 2024 की शुरुआत में महंगाई भत्ता 50% तक पहुंच गया। पिछले कुछ महीनों में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के कई अन्य भत्तों में वृद्धि की गई है।
 
7वां वेतन आयोगः 2024 की शुरुआत में महंगाई भत्ता 50% तक पहुंच गया। पिछले कुछ महीनों में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के कई अन्य भत्तों में वृद्धि की गई है। अब मीडिया में खबर आई है कि महंगाई भत्ता या महंगाई राहत की अगली बढ़ोतरी के दौरान केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मूल वेतन में वृद्धि हुई है। 
मूल वेतन में वृद्धि होगी
आमतौर पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए और डीआर जुलाई से बढ़ जाता है। डीए और डीआर के 50% की सीमा को छूने के साथ, ऐसी अटकलें हैं कि डीए और डीआर स्वचालित रूप से मूल वेतन में जुड़ जाएंगे। इससे देश के लाखों केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मूल वेतन में वृद्धि होगी। क्या केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी जुलाई 2024 से मूल वेतन में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं? क्या भविष्य में इसमें बदलाव आएगा? यह सवाल केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों द्वारा पूछा जा रहा है।

क्या डीए और डीआर को मूल वेतन में जोड़ा जाएगा?

अटकलें तब शुरू हुईं जब 50% की सीमा पार करने के बाद डीए में मूल वेतन जोड़ने का मुद्दा सामने आया। पांचवें वेतन आयोग की रिपोर्ट (पैरा 105.11) में मूल वेतन के साथ डीए के विलय की सिफारिश की गई थी और इस तरह के विलय को महंगाई वेतन कहा जाएगा। इस सिफारिश के बाद, मूल वेतन के 50% डीए को 2004 में भत्तों और सेवानिवृत्ति लाभों की गणना के उद्देश्य से महंगाई वेतन बनाने के लिए विलय कर दिया गया था। लेकिन बाद में यह बदल गया। हालाँकि, यह परिवर्तन अपने आप नहीं होगा। इस पर सरकार को निर्णय लेना है।

 
मूल वेतन में जोड़ा जाएगा 
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलेगा 50 फीसदी महंगाई भत्ता मार्च में सरकार ने महंगाई भत्ता 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया था। इसे 1 जनवरी, 2024 से लागू किया गया था। हालांकि, अगर डीए को 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जाता है, तो यह माना जाता था कि अब इसे मूल वेतन में जोड़ा जाएगा और डीए की गणना अलग से की जाएगी। हालांकि ऐसा होने वाला नहीं है। अगर डीए 50 प्रतिशत भी है, तो इसे मूल वेतन में नहीं जोड़ा जाएगा। डीए में अगली वृद्धि के बाद भी इसकी गणना मूल वेतन के आधार पर की जाएगी।