{"vars":{"id": "100198:4399"}}

LPG Gas Cylinder: फिर धड़ाम हुए एलपीजी सिलेंडर के दाम! जानिए गैस सिलेंडर के ताजा दाम

प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर को 200 रुपये सस्ता करने का निर्णय लिया।
 
LPG PRICE,नई दिल्लीः मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों और आम उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी रिफिल की कीमतों में कमी की है। केंद्र सरकार के एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी राशि बढ़ाने के फैसले के बाद देश में एलपीजी सिलेंडर की मांग रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ गई है।
प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर को 200 रुपये सस्ता करने का निर्णय लिया। इस निर्णय के परिणामस्वरूप, सितंबर महीने में प्रति दिन एलपीजी रिफिल की औसत संख्या 11 लाख को पार कर गई है। अक्टूबर 2023 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए रसोई गैस 100 रुपये सस्ती कर दी गई थी।

इसके बाद अक्टूबर में एलपीजी गैस की मांग बढ़ने के बाद रोजाना 10.3 सिलेंडर रिफिल किए गए हैं और कहा जा रहा है कि एलपीजी सिलेंडर रिफिल की संख्या और बढ़ सकती है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र की मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम कम कर दिए हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर 500 रुपये यानी 600 रुपये सस्ता मिल रहा है। शेष एलपीजी ग्राहकों को अपने एलपीजी सिलेंडर को फिर से भरने के लिए 900 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि पहले यह 1100 रुपये था। केंद्र सरकार के अलावा कई राज्यों ने भी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है।

सभी लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आ रही है तो आपको बता दें कि आज से महंगाई के मोर्चे पर एक बड़ी राहत मिलने वाली है। इस वजह से एलपीजी सिलेंडर की कीमत कम हो गई है। ऐसे में तेल विपणन कंपनी ने वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया है। 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 19 रुपये की कटौती की गई है।

वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत
दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,769 रुपये है।

कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत 1,870 रुपये है।
मुंबई में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,721 रुपये है।

चेन्नई में एक नए वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,917 रुपये प्रति सिलेंडर थी।

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत गैस सिलेंडर

दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1053 रुपये है।

कोलकाता में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1079 रुपये है।

मुंबई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1052.50 रुपये है।

चेन्नई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1068.50 रुपये है।