{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Maruti Suzuki EV Car: मार्किट में धूम मचाने आ रही है Maruti की ये EV कार, फीचर्स है दमदार 
 
​​​​​​​

देखें कब होगी लॉन्च
 

Maruti EV Car: भारत की अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने EVX नाम से भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रवेश किया है। कॉन्सेप्ट वर्जन को पहली बार ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित किया गया था। लेकिन बाजार विशेषज्ञों का अनुमान है कि इन कारों का उत्पादन संस्करण 2025 के मध्य में शुरू होगा। ये ईवी कारें फिलहाल विकासाधीन हैं। मारुति सुजुकी ईवीएक्स कारों का निर्माण भारत में होने, घरेलू स्तर पर उपलब्ध होने और फिर अन्य देशों में भी निर्यात होने की संभावना है। हाल ही में, मारुति ईवीएक्स के एक परीक्षण खच्चर को भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया था। तो आइये जानते हैं मारुति सुजुकी ईवीएक्स के बारे में।

वायरल वीडियो में एक इलेक्ट्रिक एसयूवी को देखा जा सकता है। डाइमेंशन के मामले में यह ग्रैंड विटारा के काफी करीब दिखती है। हालाँकि, चूंकि EVX एक नए ऑल-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित है, इसलिए इसमें दिया जाने वाला केबिन स्पेस ग्रैंड विटारा से बेहतर होने की उम्मीद है।

नया प्लेटफॉर्म एक इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म होगा। मूलतः इस कार में फ़्लोरबोर्ड बैटरी हैं। इससे केबिन के अंदर बैठे लोगों के लिए जगह खुलने में मदद मिलती है।

बैटरी पैक की बात करें तो मारुति ईवीएक्स लगभग 60kWh के साथ आती है। साथ ही इस कार की दावा रेंज 550 किलोमीटर है। मारुति सुजुकी द्वारा कम रेंज के साथ एक छोटा बैटरी पैक पेश करने की भी संभावना है। आयामों के संदर्भ में, मारुति सुजुकी ईवीएक्स 4,300 मिमी लंबाई और 1,800 मिमी चौड़ाई में आती है। मारुति सुजुकी ने व्हील बेस साइज और ग्राउंड क्लीयरेंस का खुलासा नहीं किया है। EVX प्रोडक्शन संस्करण कॉन्सेप्ट संस्करण से बहुत अलग दिखता है। वी-आकार के हेडलैंप को एलईडी प्रोजेक्टर इकाइयों के साथ साधारण दिखने वाले हेडलैंप से बदल दिया गया है। पीछे की तरफ एलईडी लाइटबार में एक खूबसूरत टेल लैंप सेटअप आता है।