{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Maruti Suzuki: नई कार लेने वालों के लिए Good News, Maruti ने घटाए ऑटो गियर शिफ्ट कारों के दाम 

अब इतने में मिल रही हैं ये गाड़ियां, देखें पूरी जानकारी
 

Maruti Suzuki Price Drop: हाल के दिनों में ऑटोमेटेड ट्रांसमिशन वाहनों की मांग बढ़ती जा रही है। हर बार मैन्युअल रूप से गियर बदलने की बजाय, इन कारों को स्वचालित किया जा सकता है, जिससे ड्राइवरों को अतिरिक्त लचीलापन मिलता है। दरअसल, इन ऑटोमेटेड ट्रांसमिशन या ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) वाहनों की कीमतें मैनुअल ट्रांसमिशन वाहनों की तुलना में थोड़ी अधिक हैं। लेकिन देश की शीर्ष कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने एक अहम घोषणा की है। बताया जा रहा है कि ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) विकल्प वाली कारों की कीमतें कम की जा रही हैं। मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि यह छूट ऑल्टो K10, स्प्रेसो, सेलेरिया, वैगन-आर, स्विफ्ट डिजायर, बलेनो, फ्रैंक्स, इग्निस जैसे मॉडलों पर लागू होगी। यह कटौती पिछले शनिवार से लागू हो गई है. जाने इसके बारे में पूरी जानकारी..

5,000 रुपये की छूट..
फिलहाल ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) वाली कारों की कीमतें ज्यादा हैं। इस वजह से कई लोग मैनुअल ट्रांसमिशन पसंद करते हैं। बाजार सूत्रों का अनुमान है कि एजीएस कारों को अधिक किफायती कीमतों पर उपलब्ध कराने के लिए कंपनी ने यह छूट का फैसला लिया होगा। इस फैसले से मारुति सुजुकी की सभी AGS गाड़ियों की कीमतें 2.5 लाख रुपये हो जाएंगी. 5,000 की कमी हुई. मारुति सुजुकी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी घोषणा की। मॉडलों पर 5,000/- (ऑल्टो K10, स्प्रेसो, सेलेरिया, वैगन-आर, स्विफ्ट डिजायर, बलेनो, फ्रैंक्स, इग्निस)। ये घटी हुई कीमतें 1 जून 2024 से प्रभावी हैं।

एजीएस कैसे काम करता है?
AGS का मतलब AMT या ऑटोमेटेड ट्रांसमिशन ट्रांसमिशन है। इसमें एक इंटेलिजेंट शिफ्ट कंट्रोल एक्चुएटर है। इसे ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर यूनिट द्वारा नियंत्रित किया जाता है। सिस्टम वाहन की ड्राइविंग स्थितियों की भविष्यवाणी करके स्वचालित रूप से गियर बदलता है।

बढ़ता नेटवर्क..
मारुति सुजुकी ने हाल ही में भारत में अपना 5,000वां सर्विस प्वाइंट खोलकर एक मील का पत्थर हासिल किया है। हरियाणा के गुरूग्राम में एक नया सर्विस सेंटर लॉन्च किया गया। कंपनी ने कहा कि यह विस्तार अपने ग्राहकों को निर्बाध कार स्वामित्व अनुभव प्रदान करने की मारुति सुजुकी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। मारुति सुजुकी का सर्विस नेटवर्क अब देश भर के 2,500 शहरों में फैला हुआ है। वित्त वर्ष 2023-24 में मारुति सुजुकी ने 400 सर्विस प्वाइंट जोड़े हैं. इन नए बिंदुओं की एक बड़ी संख्या गैर-शहरी बाजारों में है। यह दूरदराज के क्षेत्रों में ग्राहकों के लिए पहुंच में सुधार करने की कंपनी की रणनीति को दर्शाता है। अपने विशाल सेवा नेटवर्क के माध्यम से, मारुति सुजुकी ने पिछले वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड 25 मिलियन वाहनों की सेवा की।