{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Maruti Suzuki: मारुती की इस कार ने तोड़े भारत में बिक्री के सभी रिकार्ड्स, ये बजट कार का मॉडल सबसे ज्यादा बिका, जाने वजह 

देखें पूरी जानकारी 
 

Maruti Suzuki Swift: भारत में बजट कारों की बिक्री हाल के दिनों में अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। खासकर मध्यम वर्ग के लोग चाहते हैं कि उनके पास अपनी कार हो। ऐसे में बचाए गए पैसों के साथ-साथ कुछ रकम का कर्ज लेकर वे अपने कार के सपने को साकार कर रहे हैं। साथ ही मारुति सुजुकी की कारें देश में बजट कार के रूप में लोकप्रिय हैं। मारुति सुजुकी इंडिया ने 9 मई, 2024 को भारतीय बाजार में बहुप्रतीक्षित मारुति सुजुकी स्विफ्ट लॉन्च की है। अब इस हैचबैक को एक महीने से भी कम समय में 40,000 बुकिंग मिल चुकी हैं। लॉन्च के बाद से स्विफ्ट की 19,400 यूनिट्स बिक ​​चुकी हैं। यह अपने पहले महीने में ब्रांड का सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल बन गया।

नई मारुति स्विफ्ट पांच वेरिएंट में पेश की गई है। LXI, VXI, VXI(0), ZXI, ZXI प्लस में उपलब्ध है। सबसे पहले यह कार सिंगल इंजन के साथ दो गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आती है। 1.2 लीटर NA पेट्रोल 5 स्पीड मैनुअल या 5 स्पीड AGS (AMT)। कंपनी ने कहा कि कुल बुकिंग में से 83 फीसदी बुकिंग मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट के लिए और 17 फीसदी एजीएस के लिए थी। इसके अतिरिक्त, VXI ट्रिम मैनुअल, AMT फॉर्म में लगभग 50 प्रतिशत अधिक बुकिंग के साथ आता है। सेल्स मीडिया इंटरेक्शन में कंपनी ने कहा कि वह जल्द ही स्विफ्ट सीए पेश करेगी।

स्विफ्ट सीएनजी पेट्रोल बिल्कुल स्विफ्ट जैसा ही दिखता है। यह समान 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर, पेट्रोल इंजन के साथ आता है। इसकी ईंधन दक्षता 27 किमी/किग्रा से अधिक है। संदर्भ के लिए, पेट्रोल स्विफ्ट एमटी वेरिएंट 24.8 किमी प्रति लीटर की ईंधन दक्षता के साथ आता है, जबकि एएमटी 25.75 किमी प्रति लीटर के साथ आता है। नया इंजन पेट्रोल मोड में 82 एचपी की पावर और 112 एनएम का टॉर्क देता है। यह CMI मोड में कम आउटपुट के साथ आता है।

सीएनजी स्विफ्ट को तीन ट्रिम्स में पेश किया गया है। VXI, VXI (0), ZXI की कीमतें रुपये हैं। 7.8 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू। फीचर्स की बात करें तो सीएनजी वेरिएंट वायरलेस एप्पल कार प्ले/एंड्रॉइड ऑटो, कनेक्ट के साथ आता है। इसमें 40 प्लस कनेक्टेड कार फीचर्स, वायरलेस चार्जर, फ्री-स्टैंडिंग 9.0-इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 4.2-इंच सेमी-डिजिटल क्लस्टर मिलने की उम्मीद है।