{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Mukesh Ambani करेंगे Smart TV मार्किट में एंट्री! नए OS पर चल रहा काम 

देखें पूरी जानकारी
 

Mukesh Ambani New Business: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने देश के पहले स्वदेशी स्मार्ट टेलीविजन ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) का परीक्षण शुरू कर दिया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम Google Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। इसका मुकाबला Samsung Tizen OS, LG WebOS से है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस Google के साथ साझेदारी में Jio TV OS का परीक्षण कर रहा है।

Google के एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर आधारित, Jio TV OS सैमसंग टाइज़ेन OS, LG, वेबOS, स्काईवर्थ कूलिटा OS, Hisense ग्रुप के Vida OS जैसे शीर्ष टेलीविजन निर्माता के OS के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, फीडबैक पाने और बग्स को ठीक करने के लिए रिलायंस अपने टीवी ओएस को कुछ स्थानीय टीवी निर्माताओं को बीटा टेस्टिंग के लिए देगा। 4K, फुल एचडी में Jio OS-आधारित स्मार्ट टीवी की एक श्रृंखला लॉन्च करने के अलावा, रिलायंस अन्य स्थानीय टीवी उत्पादों के साथ लाइसेंसिंग सौदों पर भी बातचीत कर रहा है। रिलायंस बीपीएल और रीकनेक्ट ब्रांड के तहत स्मार्ट टीवी बेचती है। इनमें से अधिकतर मॉडल एंट्री लेवल मार्केट में हैं।

जियो अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन को बंडल कर सकता है। विज्ञापन के माध्यम से राजस्व बढ़ाता है। Jio स्मार्ट टीवी JioCinema जैसे अन्य ऐप्स को OS के साथ बंडल कर सकता है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने पिछले अक्टूबर में एक स्मार्ट टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की योजना की घोषणा की थी।

रिलायंस जियो टीवी ओएस के लिए कोई लाइसेंस शुल्क नहीं लेगा क्योंकि वह लोकप्रिय होना चाहता है। रिलायंस कुछ स्थानीय, छोटे ब्रांडों के साथ गठजोड़ करना चाहता है।