{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Mutual Funds: कमाना चाहते हैं करोड़ों रुपये? ऐसा करेंगे तो आपका होगा सपना पूरा!

देखें पूरी जानकारी
 

Mutual Funds Investment: जीवन और सुरक्षा तथा भविष्य की जरूरतों के लिए पैसा आवश्यक है। अपनी आय को सावधानीपूर्वक खर्च करना और कुछ पैसे बचाना बहुत महत्वपूर्ण है। वर्तमान में बैंकों और डाकघरों में कई बचत योजनाएं हैं। उनमें से कई अपना पैसा निवेश कर रहे हैं। लेकिन म्यूचुअल फंड में हमारे निवेश से अधिक रिटर्न मिलने की संभावना है।

जागरूकता की जरूरत है..
हालाँकि बहुत से लोग म्यूचुअल फंड शब्द को जानते हैं, लेकिन वे यह नहीं जानते कि इसमें पैसा कैसे निवेश किया जाए। ऐसा फंड चुनना बहुत महत्वपूर्ण है जो हमारी आय से मेल खाता हो। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपको 50 हजार रुपये प्रति माह सैलरी मिलती है. इसे म्यूचुअल फंड में निवेश कर आप दस साल में करोड़ों रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए व्यवस्थित वित्तीय नियोजन की आवश्यकता है। आइए जानते हैं कि रुपये कमाने के लिए कौन सा म्यूचुअल फंड एसआईपी चुनें।

रुपये कमाने के लिए.
दस साल में एक करोड़ कमाना थोड़ा मुश्किल लग सकता है। लेकिन अगर यह योजना के मुताबिक चले तो यह संभव है। इसके लिए लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप इक्विटी फंड का मिश्रण चुना जाना चाहिए। इस रणनीति के मुताबिक, SIP में निवेश की रकम हर साल बढ़ानी चाहिए. यह निर्णय आपकी बढ़ती आय के अनुसार लिया जाना चाहिए। इस प्रकार आपकी पूंजी में काफी वृद्धि होगी।

एसआईपी में निवेश..
आप एसआईपी में 25,500 रुपये से निवेश शुरू करें. वे हर साल दस फीसदी बढ़ोतरी के साथ निवेश कर रहे हैं. तो आप दस साल में एक करोड़ रुपये की आय प्राप्त कर सकते हैं। अंतर्निहित निवेश अगले दस वर्षों के लिए 15 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न उत्पन्न करेगा।

समन्वय..
ज्यादा रिटर्न के लिए निवेशकों को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. लार्ज, मिड और स्मॉल कैप इक्विटी फंड का मिश्रण चुनें। इनमें लार्ज कैप फंड सबसे सुरक्षित हैं. लेकिन रिटर्न मामूली है. बाकी मिड और स्मॉल कैप फंड जोखिम भरे हैं। हालाँकि, यह उच्च रिटर्न प्रदान कर सकता है। इसलिए जोखिम और रिटर्न दोनों को संतुलित करने के लिए पोर्टफोलियो में विविधता लाना आवश्यक है।

आय इस प्रकार है..
हमने सोचा आपकी सैलरी 50 हजार है. जिसमें से मासिक SIP रु. 25,500 संभव नहीं हो सकता। उस स्थिति में कोई अलग-अलग एसआईपी से शुरुआत कर सकता है। यदि आप 15,000 रुपये का निवेश करते हैं और 12% रिटर्न की उम्मीद करते हैं, तो आपको 50 लाख रुपये मिलेंगे और यदि आप 15% रिटर्न की उम्मीद करते हैं, तो आपको 59 लाख रुपये मिलेंगे। 20 हजार रुपये की दर से निवेश करने पर 67 लाख (12 फीसदी) और 79 लाख (15 फीसदी) मिलेंगे. साथ ही, अगर आप सालाना पांच फीसदी बढ़ोतरी के सिस्टम में 15,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 12 फीसदी रिटर्न के साथ 42 लाख और 15 फीसदी रिटर्न के साथ 50 लाख मिलेंगे. साथ ही अगर आप 20 हजार रुपये की दर से निवेश करते हैं तो 56 लाख (12 फीसदी) और 66 लाख (15 फीसदी) मिलने की संभावना है.

दस साल में संभव..
म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले बाजार की स्थितियों का अवलोकन करना बहुत जरूरी है। सबसे पहले वित्तीय सलाहकारों से सलाह ली जानी चाहिए। लगातार निवेश के साथ, उचित अनुमान के साथ दस वर्षों में करोड़ रुपये कमाना संभव है।