{"vars":{"id": "100198:4399"}}

OPS Breaking: ओल्ड पेंशन स्कीम पर आया बड़ा अपडेट, सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है बड़ी खुशखबरी!

देखें पूरी जानकारी 
 

OPS Update: हाल ही में पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लेकर कुछ अहम अपडेट सामने आए हैं। राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों ने OPS को फिर से लागू कर दिया है। इन राज्यों ने केंद्र सरकार और पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) को अपने फैसले की जानकारी दे दी है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने नई पेंशन योजना (NPS) की समीक्षा के लिए एक समिति के गठन की घोषणा की है। यह समिति NPS में सुधार के तरीकों पर विचार करेगी, जिसमें न्यूनतम गारंटीड पेंशन का प्रावधान शामिल हो सकता है। 

केंद्र सरकार ने अभी तक OPS पर सकारात्मक रुख नहीं अपनाया है, लेकिन विपक्षी दलों ने इसे अहम मुद्दा बनाकर राज्य स्तर पर लागू कर दिया है। केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की ओर से लगातार पुरानी पेंशन की मांग की जा रही है। कर्मचारियों की मांग को देखते हुए कुछ राज्य सरकारों ने पिछले साल पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लागू कर दिया था। अब कर्नाटक के शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा ने कहा कि राज्य सरकार सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (OPS) को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। 

उन्होंने कहा कि राज्य 500 नए कर्नाटक पब्लिक स्कूल खोलने की भी योजना बना रहा है। अयानुर मंजूनाथ दक्षिण-पश्चिम स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार हैं, जबकि केके मंजूनाथ दक्षिण-पश्चिम शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार हैं। उन्होंने कहा कि विधायक पोन्नन्ना और मंतर गौड़ा ने कोडागु में एक नया राजनीतिक इतिहास रचा है। कांग्रेस पार्टी लोकसभा और एमएलसी दोनों चुनाव जीतेगी।’

उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना फिर से शुरू की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल शिक्षकों को भी पेंशन और बीमा योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में खाली पड़े शिक्षकों के पदों को भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि 12,000 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है और वे जल्द ही कार्यभार संभाल लेंगे। सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य भर के स्कूल 29 मई को फिर से खुलेंगे और बताया कि सरकार राज्य में 500 सरकारी स्कूल खोलने की योजना बना रही है।