{"vars":{"id": "100198:4399"}}

PF खाताधारकों को लगने वाली है लॉटरी, जानें अकाउंट में कब आएगा ब्‍याज का पैसा?

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) 20 या उससे अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों में वेतनभोगी वर्ग के कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य बचत योजना है। 
 
EPF Interst:  अगर आप भी वेतनभोगी हैं तो यह खबर आपके लिए है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फरवरी 2024 में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भविष्य निधि पर ब्याज दर बढ़ाने की घोषणा की थी। ईपीएफओ ने ब्याज दर को पिछले साल के 8.15 प्रतिशत से बढ़ाकर 2023-24 के लिए 8.25 प्रतिशत कर दिया है। हालांकि, सरकार ने अभी तक वित्त वर्ष 2023-24 के लिए ईपीएफ ब्याज का भुगतान नहीं किया है। ऐसे में कई लोग जानना चाहते हैं कि उन्हें ईपीएफ का ब्याज कब मिलेगा।

ब्याज भुगतान की प्रक्रिया जारी

हाल ही में, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक ईपीएफ सदस्य द्वारा ब्याज वसूलकर एक सवाल पूछा गया था। इस सवाल के जवाब में ईपीएफओ ने कहा था कि ब्याज जमा करने की प्रक्रिया चल रही है। यह संभव है कि बहुत जल्द आपके खाते में पैसा आ जाएगा। जब भी ब्याज जमा किया जाएगा, उसे एक बार में पूरा भुगतान किया जाएगा। आपको कोई नुकसान नहीं होगा। सूत्रों का कहना है कि सरकार से ईपीएफ पर ब्याज बजट यानी i.e के बाद ट्रांसफर किया जा सकता है। 23 जुलाई।

ऑनलाइन और ऑफलाइन निकासी की सुविधा ईपीएफओ द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-2024 के अंत तक, वित्तीय वर्ष 2022-23 का ब्याज 28.17 करोड़ सदस्यों के खाते में जमा किया गया था। कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) को आमतौर पर पीएफ के रूप में जाना जाता है। यह कामकाजी कर्मचारियों के लिए एक आवश्यक बचत और पेंशन योजना है। कर्मचारी के सेवानिवृत्त होने पर उसे निधि का भुगतान किया जाता है। ईपीएफ सदस्य ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से धन की निकासी या हस्तांतरण के लिए दावा दायर कर सकते हैं।

ईपीएफ अकाउंट में जमा करना होगा 12%
कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) 20 या उससे अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों में वेतनभोगी वर्ग के कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य बचत योजना है। ईपीएफ और एमपी अधिनियम के तहत, एक कर्मचारी को अपनी मासिक आय का 12% ईपीएफ खाते में जमा करने की आवश्यकता होती है, इसके अलावा कंपनी द्वारा जमा की गई समान राशि के अलावा। कर्मचारी द्वारा किया गया पूरा योगदान ईपीएफ खाते में जमा होता है, लेकिन कंपनी द्वारा जमा किए गए धन का 3.67% ईपीएफ खाते में जमा किया जाता है। शेष 8.33 प्रतिशत कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में जाता है।

ब्याज दर क्या है?
वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर ब्याज दर 8.15 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.25 प्रतिशत कर दी गई है। इसका मतलब है कि आपके ईपीएफ खाते में जमा की गई राशि पर अब पहले की तुलना में अधिक ब्याज मिलेगा। ईपीएफ बोर्ड ने पिछले साल सदस्यों के खातों में 1.07 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि देने की सिफारिश की थी।