{"vars":{"id": "100198:4399"}}

घटेंगे सब्जियों, दाल और खाने के तेल के दाम? ये है केंद्र सरकार का नया प्लान...

देखें पूरी जानकारी 
 

Central Government: नई सरकार बनी. मंत्रालय भी बंटे हुए हैं. सभी मंत्री अपने-अपने मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे हैं. इसके बाद सरकार अगले 100 दिनों में तुरंत कार्रवाई कर सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आते ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए, जिससे किसानों को राहत मिलेगी. खबर है कि 100 दिन के एजेंडे में दाल और खाद्य तेल को भी लाया गया है. सरकार की योजना के मुताबिक, दालों और खाद्य तेल के आयात को कम करके और इथेनॉल की आपूर्ति बढ़ाकर खाद्य पदार्थों की कीमतों को स्थिर करने के लिए एक विशेष योजना तैयार की जा रही है। इसमें पिछले डेढ़ साल में उठाए गए सख्त नीतिगत उपाय शामिल होंगे।

कृषि मंत्रालय 2027 तक दालों में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए एक नई योजना बना रहा है, जिसमें वित्त वर्ष 2023-24 में भारत का आयात बिल वित्त वर्ष 2022-23 में 898 बिलियन डॉलर के मुकाबले 854.8 बिलियन डॉलर होगा और कृषि निर्यात वित्त वर्ष 2024 में 48.9 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। FY2023 में $53.2 बिलियन से 8 प्रतिशत कम। दालों का आयात छह साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जबकि खाद्य तेलों के आयात में गिरावट के कारण कृषि आयात में कमी आई। वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, देश ने दालों के आयात पर 3.75 बिलियन डॉलर और वनस्पति तेलों पर 14.8 बिलियन डॉलर खर्च किए।

एक मीडिया रिपोर्ट में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 14 करोड़ किसानों के कल्याण के अलावा, हमारा 100 दिवसीय एजेंडा निश्चित रूप से तिलहन, दालों और जैव ईंधन पर केंद्रित होगा। हालांकि, मुख्य फोकस आयात बिल को कम करने पर होगा। अधिकारी ने कहा कि हम अगले 3-4 साल में दालों में आत्मनिर्भरता हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. हम तिलहन जैसे हर तरह के सहयोग के लिए तैयार हैं। बड़े पैमाने पर दलहन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक नया विकासोन्मुख कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। अगले कुछ दिनों में इसके शुरू होने की उम्मीद है. भारत खाद्य तेलों का शुद्ध आयातक है, कुल खाद्य तेलों का 57 प्रतिशत विभिन्न देशों विशेषकर इंडोनेशिया, मलेशिया से खरीदा जाता है। अधिकारी ने कहा, इससे भारत की विदेशी मुद्रा पर 20.56 अरब डॉलर का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

पाम तेल की खेती को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने 2025-26 तक कच्चे पाम तेल के उत्पादन को 1.1 मिलियन टन तक बढ़ाने के लिए 2021 में राष्ट्रीय खाद्य तेल-ऑयल पाम (एनएमईओ-ओपी) मिशन शुरू किया। इसी प्रकार, सरकार देश को दालों के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए कदम उठा रही है और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (एनएफएसएम)-दालें लागू कर रही है।