{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Train Ticket Price: रेलवे ने टिकट किराए में की शानदार कटौती, अब इतनी दूरी तय करने के लिए लगेंगे सिर्फ ₹10

  यात्री ट्रेनों के किराए को कम करने की लंबे समय से मांग की जा रही है, क्योंकि यात्री संघ बढ़ी हुई दरों का विरोध कर रहे हैं। उनसे एक्सप्रेस ट्रेनों के समान किराया लिया जा रहा था, जिसे अनावश्यक माना जाता था।
 

indiah1, Train Ticket Price: रेलवे यात्री खुश हो सकते हैं क्योंकि सामान्य टिकटों का किराया कोरोना से पहले के स्तर पर बहाल कर दिया गया है। इससे पहले, महामारी के दौरान मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए के अनुरूप यात्री ट्रेनों के किराए को समायोजित किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप कम दूरी के यात्रियों की लागत में वृद्धि हुई थी।

रेलवे बोर्ड ने 50 किलोमीटर तक की दूरी के लिए सामान्य टिकटों का न्यूनतम किराया 30 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दिया है। नया किराया एक्सप्रेस स्पेशल और मेमू ट्रेनों पर लागू होगा, जिन्हें पहले पैसेंजर ट्रेनों के रूप में जाना जाता था।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की एक अधिसूचना के अनुसार, शून्य संख्या से शुरू होने वाली मेमू ट्रेनों और सभी यात्री ट्रेनों के किराए कम कर दिए गए हैं।

यह परिवर्तन 27 फरवरी को लागू हुआ। यात्री ट्रेनों के किराए को कम करने की लंबे समय से मांग की जा रही है, क्योंकि यात्री संघ बढ़ी हुई दरों का विरोध कर रहे हैं। उनसे एक्सप्रेस ट्रेनों के समान किराया लिया जा रहा था, जिसे अनावश्यक माना जाता था।