{"vars":{"id": "100198:4399"}}

RBI ने इस बैंक का किया लाइसेंस रद्द... वजह जान चौंक जाएंगे आप 

देखें पूरी जानकारी 
 

RBI News: केंद्रीय रिजर्व बैंक (RBI) पिछले कुछ समय से सहकारी बैंकों पर सख्ती कर रहा है। कुछ सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया जा रहा है और कई बैंकों के लाइसेंस रद्द किये जा रहे हैं. इसी क्रम में RBI ने 4 जुलाई 2024 को बनारस मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया. इसके अलावा आरबीआई ने साल 2024 में अब तक 7 सहकारी बैंकों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खराब वित्तीय स्थिति के कारण वाराणसी में बनारस मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। आरबीआई ने कहा है कि इस बैंक का परिचालन 4 जुलाई 2024 से निलंबित कर दिया गया है.

लोगों के पैसे का क्या होगा?
उत्तर प्रदेश के सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार, सहकारिता आयुक्त ने भी बैंक को बंद करने और एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश देने का अनुरोध किया है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैंक द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, 99.98 प्रतिशत जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से अपनी पूरी जमा राशि प्राप्त करने के पात्र हैं। परिसमापन के समय, प्रत्येक जमाकर्ता को उसकी जमा राशि पर डीआईसीजीसी से रु. प्राप्त होंगे। 5 लाख तक की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने के पात्र। आरबीआई ने कहा कि सहकारी बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की क्षमता नहीं है और इसका जारी रहना इसके जमाकर्ताओं के हित में नहीं है।

4.25 करोड़ का भुगतान किया गया:
रिजर्व बैंक ने कहा है कि मौजूदा वित्तीय स्थिति के कारण बैंक अपने जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान नहीं कर पाएगा। डीआईसीजीसी ने 30 अप्रैल तक बैंक में संबंधित जमाकर्ताओं से प्राप्त इच्छा के आधार पर डीआईसीजीसी अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार कुल बीमाकृत जमा में 4.25 करोड़ रुपये पहले ही वितरित कर दिए हैं। आरबीआई ने पहले ही सहकारी आयुक्त और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार को यह सुनिश्चित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं कि बैंक लाइसेंस रद्द होने के कारण बैंक सेवाएं निलंबित हैं। बैंक ने लिक्विडेटर नियुक्त करने की बात कही. आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि सहकारी बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है और यदि बैंक अपनी सेवाएं जारी रखता है, तो इसका ग्राहकों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए बैंक का लाइसेंस रद्द किया जा रहा है।