{"vars":{"id": "100198:4399"}}

RBI का इस बैंक पर एक्शन, लाइसेंस किया रद्द, ठोका PNB बैंक पर भी तगड़ा जुर्माना, देखें वजह 

देखें पूरी जानकारी 
 

RBI Fined PNB: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो। इसका मुख्य कार्य देश में धन के प्रवाह को नियंत्रित करना, मुद्रास्फीति को रोकना और विभिन्न बैंकों को सहायता प्रदान करना है। इस प्रकार, देश में आर्थिक स्थिरता और प्रगति की ओर बढ़ने का अवसर मिलेगा।

नियंत्रण..
भारतीय रिज़र्व बैंक देश में विभिन्न बैंकों के संचालन की निगरानी करता है। उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान करता है। अगर उन बैंकों ने नियमों का उल्लंघन किया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसी के तहत हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक पर 1.31 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. साथ ही शिम्शा सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है. ये कदम इसलिए उठाए गए क्योंकि संबंधित बैंकों ने नियमों का ठीक से पालन नहीं किया.

निरीक्षण..
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ऋण, अग्रिम और केवाईसी के संबंध में कुछ दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया है। रिजर्व बैंक ने इस पर तब ध्यान दिया जब उसने 31 मार्च 2022 को बैंक का निरीक्षण किया। इनका जवाब देने के लिए बैंक को नोटिस जारी किया गया है. पीएनबी से मिले जवाब पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाया गया.

नियमों का उल्लंघन
आरबीआई ने नोट किया है कि पीएनबी ने सब्सिडी/रिफंड/प्रतिपूर्ति के माध्यम से सरकार से प्राप्त राशि के खिलाफ दो राज्य सरकार के स्वामित्व वाले निगमों को कार्यशील पूंजी मांग ऋण प्रदान किया है। इसके अलावा कुछ खाते व्यापारिक लेनदेन के दौरान ग्राहकों की पहचान और पते का रिकॉर्ड बनाए रखने में विफल रहे। परिणामस्वरूप, पंजाब नेशनल बैंक के पास रु. 1.31 करोड़ का आर्थिक दंड लगाया गया.

शिमशा बैंक का लाइसेंस रद्द..
आरबीआई ने कर्नाटक के शिमशा कोऑपरेटिव बैंक पर भी कार्रवाई की है. वित्तीय स्थिति खराब होने के कारण बैंक ने अपना लाइसेंस रद्द कर दिया। इसके चलते 5 जुलाई की शाम से बैंकिंग कामकाज ठप हो गया. इसने कर्नाटक के सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार से बैंक को बंद करने और बैंक के लिए एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने के लिए भी कहा। परिसमापन के अनुसार, जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) को रु। 5 लाख तक के खाताधारक जमा बीमा दावा प्राप्त करने के पात्र हैं। आरबीआई ने कहा कि शिम्पा बैंक के 99.96 प्रतिशत जमाकर्ता डीआईसीजीसी से अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त करने के पात्र हैं।

लाभ में व्यवधान..
आरबीआई ने कहा कि शिम्पा बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की क्षमता नहीं है. इसलिए, इसकी निरंतरता जमाकर्ताओं के हितों के लिए हानिकारक होगी, यह समझाया। इस साल 31 मार्च तक, DICGC ने बैंक के ग्राहकों की बीमाकृत जमा राशि में 11.85 करोड़ रुपये का भुगतान पहले ही कर दिया है।