{"vars":{"id": "100198:4399"}}

RBI ने लगाया इस बैंक पर प्रतिबंध, अगले आदेश तक रहेगा लागू 

देखें पूरी जानकारी 
 

RBI Update: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लखनऊ स्थित इंडियन मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, बैंक कारोबार करना जारी रखेंगे। आपको बता दें कि 9 मार्च, 2023 को आरबीआई ने बैंक पर पकड़ मजबूत करते हुए कई चीजों को रोकने का फैसला किया था।

अब क्या हुआ?
आरबीआई ने कहा है कि बैंक पर लगाए गए प्रतिबंध सितंबर 2024 तक जारी रहेंगे। सीधे शब्दों में कहें तो जिस किसी का भी बैंक में खाता है, वह सभी बचत या चालू खातों या किसी अन्य खाते से एक लाख रुपये से अधिक नहीं निकाल सकता है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि लखनऊ स्थित सहकारी बैंक बिना पूर्व अनुमति के नए ऋण या अग्रिम नहीं देगा और पुराने ऋणों को नवीनीकृत नहीं कर पाएगा। इसके अलावा उन्हें किसी भी तरह का निवेश करने से पहले आरबीआई से अनुमति भी लेनी होगी।

खाताधारक एक लाख रुपये से अधिक की निकासी नहीं कर सकेंगे। हालांकि, आरबीआई ने कहा है कि इसे उसके बैंकिंग लाइसेंस को रद्द करने के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

बैंकिंग कारोबार जारी रहेगा... आरबीआई ने कहा है कि ये नियम अगले आदेश तक लागू रहेंगे। प्रतिबंध 10 सितंबर, 2024 तक लागू रहेंगे। प्रतिबंध छह महीने तक लागू रहेंगे और छह महीने के बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी