{"vars":{"id": "100198:4399"}}

RBI ने करोड़ों बैंक ग्राहकों की कर दी मौज, लोन की EMI को लेकर किया यह बड़ा फैसला

RBI  big decision regarding loan EMI
 

देश के अंदर लाखों, करोड़ों की संख्या में ऐसे लोग हैं जिन्होंने किसी न किसी प्रकार का लोन ले रखा है। लोन लेने वाले करोड़ ग्राहकों को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बड़ा तोहफा दिया है। आपको बता दें कि 
भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समीक्षा की थी।

इस समीक्षा में आरबीआई ने उम्मीद के मुताबिक नीतिगत दर रेपो रेट में किसी प्रकार का बदलाव न करते हुए करोड़ों लोगों को राहत की सांस दी है। ज्ञात हो कि रिजर्व बैंक ने लगातार आठवीं बार रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर कायम रखा है। RBI के इस फैसले के बाद अब मकान और वाहन सहित विभिन्न कर्जों पर मासिक किस्त (EMI) में बदलाव होने की संभावना कम है।

एक तरफ जहां आरबीआई की फैसले से करोड़ों लोगों ने राहत की सांस ली है, वहीं दूसरी तरफ मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) में इस बार दो सदस्यों ने अपनी अलग राय दी है।

आपको बता दें कि MPC के 6 सदस्यों में से 4 ने नीतिगत दर को यथावत रखने, जबकि दो सदस्य आशिमा गोयल और प्रोफेसर जयंत आर. वर्मा रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत कमी लाने और रुख को तटस्थ करने के पक्ष में थे। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी दी।

जीडीपी वृद्धि दर में हो सकती है बढ़ोतरी

कल हुई रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की बैठक में जहां एक तरफ रेपो रेट को यथावत रखने का फैसला लिया गया है वहीं दूसरी तरफ रिजर्व बैंक ने जीडीपी वृद्धि दर में बढ़ोतरी की संभावना जताई है।


देशमें उम्मीद से अधिक जीडीपी वृद्धि के बीच केंद्रीय बैंक ने आर्थिक गतिविधियों में मजबूती और दक्षिण-पश्चिम मानसून के सामान्य से बेहतर रहने की भविष्यवाणी की है।

इसके साथ-साथ 2024-25 के लिए जीडीपी वृद्धि दर बढ़ोतरी का अनुमान भी लगाया है। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के अनुसार 2024-25 में जीडीपी वृद्धि दर 7 से बढ़कर 7.2 प्रतिशत तक पहुंच सकती है।