{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Home Loan: RBI बदल सकता है रेपो रेट, बढ़ सकती हैं होम लोन की EMI! 

देखें पूरी जानकारी 
 

RBI on Home Loan: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का लक्ष्य हमारे देश में वित्तीय स्थिरता लाना और वित्तीय गतिविधियों का उचित संचालन सुनिश्चित करना है। आरबीआई द्वारा लिए गए निर्णयों के आधार पर ही देश में आर्थिक संतुलन संभव है। इसकी मौद्रिक नीतियों का विभिन्न उद्योगों पर प्रभाव पड़ता है। ऐसा ही एक डोमेन होम लोन ब्याज दरों की दुनिया है। इस समय बाजार के गलियारों में होम लोन की ब्याज दरों को लेकर चर्चा चल रही है। क्योंकि आरबीआई नई मौद्रिक नीति लाने पर काम कर रहा है. 

ऐसे में कर्ज लेने वाले, होम लोन लेने की चाहत रखने वाले और पहले ही लोन ले चुके लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसी क्रम में आइए जानते हैं कि आरबीआई की नई मौद्रिक नीति का घरेलू ब्याज दरों पर किस हद तक असर पड़ने की संभावना है।

मुद्रास्फीति के आधार पर..
भारत की अर्थव्यवस्था सुधार की राह पर है, हालांकि कोरोना महामारी का प्रभाव खत्म होने के बाद संकेतक मिले-जुले संकेत दे रहे हैं। लेकिन आरबीआई के नीति निर्माण का मुख्य फोकस मुद्रास्फीति है। फिलहाल यह कुछ हद तक अस्थिर है. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) मुद्रास्फीति कभी-कभी आरबीआई की लक्ष्य सीमा 4-6% के बीच को पार कर गई है। यह मुख्य रूप से ईंधन और खाद्य कीमतों से प्रेरित है। हालांकि, अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिख रहे हैं। वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं और भू-राजनीतिक दबावों के बावजूद, वैश्विक कमोडिटी की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है, सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में तेजी आती है। इसका श्रेय रोजगार दरों में सुधार और औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि को दिया जा सकता है।

रेपो रेट के आधार पर...
आरबीआई मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने और अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए मौद्रिक नीति उपकरण के रूप में रेपो दर का उपयोग करेगा। जब आरबीआई रेपो रेट बढ़ाता है तो उधार लेना और महंगा हो जाता है। लेकिन रेपो रेट में कमी से कर्जदारों के लिए ब्याज दरें कम हो जाएंगी. अब जब आरबीआई अपनी आगामी मौद्रिक नीति घोषणा की तैयारी कर रहा है, तो उद्योग विशेषज्ञ मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने और आर्थिक विकास को समर्थन देने के बीच संतुलन बनाने के उद्देश्य से सावधानी बरतने की भविष्यवाणी कर रहे हैं। यानी रेपो रेट में मामूली बढ़ोतरी की संभावना है.

होम लोन दरों पर असर
अगर आरबीआई रेपो रेट में मामूली अंतर से बढ़ोतरी करने पर विचार करता है तो होम लोन की दरें बढ़ने की संभावना है। परिणामस्वरूप, उधार लेने की लागत अधिक होती है। ये बढ़ी हुई लागत अंततः उपभोक्ताओं पर बोझ डालती है। नतीजतन, जिन लोगों के पास पहले से ही फ्लोटिंग-रेट ऋण हैं, उनकी मासिक किस्तों में वृद्धि का अनुभव होगा। नए कर्जदारों को ऊंची ब्याज दरें सहनी पड़ती हैं.

उच्च गृह ऋण दरें आवासीय अचल संपत्ति की समग्र मांग में सेंध लगा सकती हैं। भावी घर खरीदार अपने घर खरीदने के फैसले में देरी कर सकते हैं। शायद तब तक प्रतीक्षा करें जब तक ऋण देने की स्थितियाँ अधिक अनुकूल न हो जाएँ। इससे अंततः रियल एस्टेट बाज़ार धीमा हो जाएगा।

बैंक अपने परिचालन को पूरी तरह से संशोधित कर सकते हैं। अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए, बैंक अपने गृह ऋण प्रस्तावों में अधिक प्रतिस्पर्धी बन सकते हैं। इसमें प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम ब्याज दरों जैसे ऑफ़र शामिल हैं, भले ही इसमें थोड़ी छूट शामिल हो; अतिरिक्त प्रोत्साहनों में प्रसंस्करण शुल्क माफ करना शामिल है।
ऐसी स्थिति में जहां ब्याज दरें बढ़ रही हैं, उधारकर्ता अपना ध्यान निश्चित दर वाले होम लोन की ओर लगाने पर विचार कर सकते हैं। यह ईएमआई भुगतान में कमी प्रदान करता है।