{"vars":{"id": "100198:4399"}}

RBI MPC Meeting: RBI की MPC बैठक 5 जून से, देखें क्या लिए जा सकते हैं फैसले?

देखें पूरी जानकारी 
 

RBI MPC Meeting News: भारतीय रिजर्व बैंक की द्विमासिक मौद्रिक नीति समिति की बैठक इस बुधवार (5 जून) से शुरू होने वाली है। दो दिवसीय बैठक के बाद 7 जून को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास बैठक के प्रस्तावों की घोषणा करेंगे। इस बैठक में सभी का ध्यान सबसे ज्यादा बैंक ब्याज दर पर केंद्रित है. साथ ही, जीडीपी और मुद्रास्फीति पर आरबीआई के अनुमान दिलचस्प हैं।

एमपीसी की आखिरी बैठक अप्रैल में हुई थी. इस वित्तीय वर्ष में यह दूसरी बैठक है. मौद्रिक नीति समिति में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास सहित छह सदस्य होंगे। इनमें से तीन आरबीआई के अधिकारी हैं और तीन अन्य बाहरी सदस्य हैं। नियमों के मुताबिक आरबीआई एमपीसी की साल में कम से कम चार बार बैठक होनी चाहिए। एमपीसी की बैठक आमतौर पर दो महीने में एक बार होती है। यानी साल में छह बार बैठक होती है.

आरबीआई ने 5 अप्रैल को ब्याज दर में 1% की बढ़ोतरी की। 6.50 बजे जारी रखने का निर्णय लिया। एमपीसी के छह सदस्यों में से पांच ने ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने के पक्ष में मतदान किया। केवल एक ने विरोध में वोट किया. इस बार भी 5:1 वोटों के समर्थन से ब्याज दर बरकरार रखने के फैसले पर पहुंचा जा सकता है.

दिसंबर तक रेपो रेट में कटौती नहीं?
रेपो रेट आरबीआई द्वारा बैंकों को उपलब्ध कराए गए फंड पर ली जाने वाली ब्याज दर है। बैंक अपने ग्राहकों से अपने हिसाब से ब्याज दरें वसूल सकते हैं। अगर महंगाई अधिक है तो रेपो रेट भी ऊंचा रखा जाएगा. रेपो मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने का एक उपकरण है।

भारत में महंगाई दर अभी भी 4 से ऊपर बनी हुई है. इसलिए आरबीआई फिलहाल ब्याज दर घटाने के बारे में नहीं सोच रहा है. जानकारों के मुताबिक दिसंबर तक रेपो रेट में कटौती की संभावना कम है. जनवरी 2024 के बाद ब्याज दर कम हो सकती है.