{"vars":{"id": "100198:4399"}}

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के सामने SBI ,HDFC और ICICI सब है फ़ैल, जानें कितने निवेश पर कितना मिल रहा है ब्याज 

Post Office scheme: निवेश पर अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए न केवल निवेश ही पर्याप्त है, बल्कि जिस योजना में निवेश किया जाना चाहिए,
 
POST OFFICE SCHEME:  निवेश पर अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए न केवल निवेश ही पर्याप्त है, बल्कि जिस योजना में निवेश किया जाना चाहिए, वह भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा किसी भी योजना में अपना पैसा लगाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह निवेश सुरक्षित है। ऐसा ही एक डाकघर है राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना, जो न केवल सुरक्षित है, बल्कि देश के कई बड़े बैंकों की तुलना में अपने ग्राहकों को अधिक रिटर्न भी दे रही है। आइए जानते हैं कि इस योजना में कितना प्रतिशत ब्याज दिया जाता है और यह किन बैंकों की तुलना में अधिक रिटर्न दे रहा है।
एनएससी पर ब्याज की दर क्या है?

डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) की ब्याज दरों को वित्त मंत्रालय द्वारा हर तिमाही में संशोधित किया जाता है। वित्त मंत्रालय ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए नई ब्याज दरों की भी घोषणा की है, जो 1 जुलाई से प्रभावी होगी और 30 सितंबर तक लागू रहेगी। केंद्र सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना में वर्तमान में 7.7 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है, जो कई बैंकों की तुलना में अधिक है।

पैसा कितने वर्षों के लिए जमा किया जाना है?

18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना में खाता खोल सकता है। जबकि 10 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे अपने माता-पिता के नाम पर अपना खाता खोल सकते हैं। इस योजना में 5 साल के लिए पैसा जमा किया जाता है। इसमें निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपये है, जबकि आप 100 रुपये के गुणकों में कोई भी राशि जमा कर सकते हैं। राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इस योजना के तहत खाता खोलने की कोई सीमा नहीं है। एनएससी जमा की तारीख से पांच साल पूरे होने पर परिपक्व हो जाता है।

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक आम नागरिकों को पांच साल में परिपक्व होने वाली एफडी पर 6.60 प्रतिशत का रिटर्न दे रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।
एचडीएफसी बैंक पांच साल की अवधि के लिए सामान्य नागरिकों के लिए 7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50 प्रतिशत का रिटर्न दे रहा है।
ICICI बैंक 5 साल की अवधि के लिए सामान्य नागरिकों के लिए 6.90 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.40 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।
एक्सिस बैंक पांच साल की अवधि के लिए सामान्य नागरिकों के लिए 7% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।