{"vars":{"id": "100198:4399"}}

SBI Schemes: अब बुढ़ापे में कोई टेंशन नहीं, SBI लाया है वरिष्ठ नागरिकों के दमदार स्कीम 

देखें पूरी डिटेल्स 
 

SBI Schemes for Senior Citizens: देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ग्राहकों के लिए अमृत कलश और सर्वोत्तम नाम से दो योजनाएं चला रहा है। दोनों सावधि जमा योजनाएं हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई बैंक बेहतरीन स्कीम चला रहा है. एसबीआई सर्वोत्तम योजना 7.90 प्रतिशत का उच्च ब्याज दे रही है। हालाँकि, ऐसे कई नियम हैं जिनका निवेशकों को पालन करना चाहिए। एसबीआई की इस स्कीम में आप जल्दी पैसा नहीं निकाल सकते। ये गैर-कॉल करने योग्य योजनाएं हैं। जल्दी पैसा नहीं निकाला जा सकता. अगर आप समय से पहले पैसे निकालते हैं तो आपको चार्ज देना होगा.

एसबीआई बेस्ट पीडी योजना पर ब्याज:
एसबीआई की सर्वश्रेष्ठ योजनाएं पीपीएफ, एनएससी, डाकघर बचत योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज देती हैं। एसबीआई की इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सिर्फ एक साल, 2 साल की स्कीम है। इसका मतलब है कि आप कम समय में बड़ी रकम जुटा सकते हैं। एसबीआई सर्वोत्तम योजना में ग्राहकों को 2 साल की जमा यानी एफडी पर 7.4 फीसदी ब्याज मिलता है। यह ब्याज दर आम लोगों के लिए है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना पर 7.90 फीसदी ब्याज मिल रहा है. वहीं, एक साल के निवेश पर आम जनता को 7.10 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 फीसदी ब्याज मिलता है.

वरिष्ठ नागरिक रु. 15 लाख से रु. 2 करोड़ रुपये से अधिक की 1 साल की सर्वोत्तम जमा पर वार्षिक रिटर्न 7.82 प्रतिशत है। वहीं, दो साल की जमा पर रिटर्न 8.14 फीसदी है. रु. 2 करोड़ से रु. 5 करोड़ की थोक जमा पर एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को 1 साल के लिए 7.77 प्रतिशत और 2 साल के लिए 7.61 प्रतिशत ब्याज देता है।

आप इतना पैसा निवेश कर सकते हैं:
एसबीआई सर्वोत्तम योजना में ग्राहक को न्यूनतम रु. 15 लाख से रु. 2 करोड़ रुपये का निवेश किया जा सकता है. यह योजना उन लोगों के लिए सबसे अच्छी है जो सेवानिवृत्त हैं और जिनके पास पीएफ फंड का पैसा है। वह एसबीआई की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. 2 करोड़ से अधिक निवेश करने का भी विकल्प है लेकिन ब्याज 0.05 प्रतिशत से भी कम है। हालांकि, इस योजना में कब पैसा लगाया जा सकता है, इसकी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है।