{"vars":{"id": "100198:4399"}}

SBI ने अपने कर्मचारियों को दी चेतावनी, दूसरे बैंकों में ये खाते न खोलने को कहा...
 

देखें पूरी जानकारी 
 

SBI News: हाल ही में ज्यादातर लोग शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं। व्यापार करना और अपनी आय को निवेश में परिवर्तित करना। इसमें जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। इनमें बैंक कर्मचारी भी शामिल हैं. लेकिन जो भी व्यक्ति शेयर बाजार में निवेश करना चाहता है उसके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है। ट्रेडिंग केवल उस खाते से ही संभव है। डीमैट खाता किसी भी बैंक खाते से खोला जा सकता है। लेकिन हमारे देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने कर्मचारियों को महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। उसने अपने एसबीआई समूह के संस्थानों को छोड़कर किसी अन्य बाहरी संस्थान में डी-मैट खाता नहीं खोलने की बात कही है। 

यह घोषणा की गई है कि न केवल कर्मचारियों, बल्कि किसी भी आश्रित परिवार के सदस्य को एसबीआई समूह में ट्रेडिंग खाते लेने से प्रतिबंधित किया गया है। स्पष्ट किया गया है कि ऐसा करने के लिए वरिष्ठों की अनुमति लेनी होगी। बैंक कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि यदि मौजूदा खातों को संचालित करने की अनुमति नहीं है तो उन्हें छह महीने के भीतर बंद कर देना होगा।

कारण है..
बैंक ने कहा कि कर्मचारियों की शेयर बाजार गतिविधियों पर नजर रखने या मंजूरी देने के लिए एक प्रणाली बनाने की जरूरत है। चूंकि एसबीआई समूह अपनी सहायक कंपनी एसबीआई सिक्योरिटीज के माध्यम से ट्रेडिंग और डीमैट सेवाएं प्रदान करता है, इसलिए सभी कर्मचारियों को इस विशिष्ट निर्देश का पालन करना आवश्यक है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि कर्मचारी तेजी से समूह के बाहर डीमैट खातों का विकल्प चुन रहे हैं, बैंक ने अधिकारियों और कर्मचारियों को एक परिपत्र के रूप में निर्देश दिए हैं।

डी-मैट अकाउंट का मतलब..
डीमैट खाते स्टॉक निवेश के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करते हैं। वे व्यक्तियों को बाजार की गतिविधियों से लाभ उठाते हुए विभिन्न वित्तीय साधनों तक पहुंचने की अनुमति देते हैं। बैंक खाते की तरह, डीमैट खाता भी आपकी प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में सुरक्षित रखता है। भौतिक शेयर प्रमाणपत्रों की आवश्यकता को समाप्त करके सुविधा और सुरक्षा प्रदान करता है।

डीमैट अकाउंट कैसे खोलें..
डीमैट खाता खोलना बहुत सुविधाजनक है। यह पूरी प्रक्रिया को मोबाइल उपकरणों के माध्यम से प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है। निवेशकों को एक दिन के भीतर व्यापार शुरू करने में सक्षम बनाता है। मानक डीमैट खातों के साथ, खुदरा निवेशकों के लिए एक और श्रेणी है जिसे बेसिक सर्विसेज डीमैट खाते (बीएसडीए) कहा जाता है। यह खाता प्रकार विशेष रूप से छोटे निवेशकों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अक्सर शेयर बाजार गतिविधियों में भाग लेते हैं।