{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Service Charge: होटल या रेस्तरां पर सर्विस चार्ज देना चाहिए या नहीं? जान लें क्या कहते हैं नियम

देखें पूरी जानकारी 
 

Service Charge in Restaurant: हाल के दिनों में भारत में रेस्तरां संस्कृति तेजी से बढ़ी है। खासकर, ऐसे लोगों की संख्या बढ़ जाती है जो अपने परिवार के साथ घूमने जाते हैं और फिर किसी रेस्तरां में अपना पसंदीदा खाना खाते हैं। खासकर मेट्रो शहरों में रेस्टोरेंट का बिजनेस थ्री फ्लावर्स, सिक्स नट, कैसा है हाल? समझ सकता हूं। हालाँकि, यदि आप रेस्तरां में खाने के बाद बिल की जाँच करते हैं, तो वे कुल बिल पर सेवा शुल्क लेते हैं। कुछ लोग रेस्तरां के कर्मचारियों से बहस करते हैं कि यह बहुत ज़्यादा है। लेकिन जून 2024 तक, भारतीय रेस्तरां में सेवा शुल्क पर बहस अनसुलझी बनी हुई है, लेकिन सेवा शुल्क पर दिल्ली उच्च न्यायालय की सुनवाई 25 नवंबर, 2025 को होनी है। लेकिन इस संदर्भ में, रेस्तरां में सेवा शुल्क के बारे में क्या नियम हैं? चलो पता करते हैं।

कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि एक रेस्तरां 'कर्मचारी योगदान' जैसे स्वैच्छिक शुल्क जोड़ सकता है। यह कुल बिल राशि का 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए। लेकिन रेस्तरां ग्राहकों को ऐसे शुल्क देने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। लेकिन उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मौजूदा दिशानिर्देश कहते हैं कि रेस्तरां ग्राहक को सेवा शुल्क देने के लिए मजबूर नहीं कर सकते।

इसमें बताया गया है कि सर्विस चार्ज का भुगतान ग्राहक की पसंद पर निर्भर करता है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि इस संदर्भ में रेस्तरां मालिक सीधे सेवा शुल्क मांगने के बजाय 'कर्मचारी योगदान' जैसे स्वैच्छिक शुल्क जोड़ रहे हैं। कोई भी 'कर्मचारी योगदान' जीएसटी को छोड़कर कुल बिल राशि के 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होगा। हालाँकि, यह समझाया गया है कि ग्राहक भुगतान के बिना ऐसे स्वैच्छिक योगदान से इनकार कर सकता है।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने भी हाल ही में यह स्पष्ट किया था कि रेस्तरां को केवल अपने मेनू की कीमतें निर्धारित करने का अधिकार है और ग्राहक की सहमति के बिना सेवा शुल्क नहीं लगाया जा सकता है। रेस्तरां मालिकों का दावा है कि यदि वे अपने कर्मचारियों को अधिक भुगतान करना चाहते हैं तो वे मेनू की कीमतें बढ़ा सकते हैं क्योंकि सरकार द्वारा कोई मूल्य नियंत्रण नहीं लगाया गया है।

मामलों के मंत्रालय को गलत तरीके से सेवा शुल्क लगाने के संबंध में उपभोक्ताओं से कई शिकायतें मिली हैं। जवाब में, 2022 में मंत्रालय ने इन चिंताओं को दूर करने के लिए नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया और अन्य हितधारकों के साथ बैठकें कीं। यह स्पष्ट किया गया है कि बिना सहमति के सर्विस चार्ज नहीं लगाया जाना चाहिए। इसी पृष्ठभूमि में नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया कोर्ट की सीढ़ियां चढ़ गया है और ये मामला फिलहाल कोर्ट के दायरे में है.