{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Swiggy ने लॉन्च की अपनी UPI सर्विस, अब होगी फटाफट पेमेंट

देखें पूरी जानकारी 
 

Swiggy UPI App: देश में 'यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस' (UPI) की सेवाएं बड़े पैमाने पर बढ़ रही हैं। विभिन्न UPI ​​ऐप्स उपलब्ध हैं. इससे हर कोई यूपीआई पेमेंट जरूर कर रहा है. छोटी चाय की दुकानों से लेकर बड़े सुपरमार्केट तक, यूपीआई भुगतान स्वीकार किए जा रहे हैं। इसके साथ ही न सिर्फ GooglePay, PhonePay, Paytm बल्कि सभी तरह के बैंक अपने-अपने UPI पेमेंट फीचर पेश कर रहे हैं।

इसी क्रम में हाल ही में फूड डिलीवरी ऐप्स भी मैदान में उतर आई हैं। मालूम हो कि लोकप्रिय फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो पहले ही यूपीआई सेवाएं पेश कर चुका है। लेकिन हाल ही में एक और फूड डिलीवरी ऐप स्विगी भी यूपीआई सेवाएं लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। वर्तमान में, यदि आप स्विगी पर कोई खाना ऑर्डर करते हैं, तो आपको यूपीआई भुगतान करने के लिए दूसरे ऐप पर जाना होगा। लेकिन अब बिना किसी परेशानी के स्विगी ऐप से ही भुगतान किया जा सकेगा।

ऐसा लगता है कि इस फीचर को इस तरह से लाया जा रहा है कि यूजर पेमेंट फेल होने के खतरे को कम करने के साथ-साथ तुरंत पेमेंट भी कर सके। और स्विगी ये सेवाएं यस बैंक और जसपे के साथ साझेदारी में ला रही है। लेकिन ज़ोमैटो द्वारा लाई गई यूपीआई सेवाएं Google Pay और PhonePay की तरह पूरी तरह कार्यात्मक हैं। इसके लिए जोमैटो ने आरबीआई से इजाजत भी ले ली है.

इस बीच, यह नया फीचर, जो अभी टेस्टिंग स्टेज में है, जल्द ही यूजर्स के लिए उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। इस फीचर को एक महीने पहले से चुनिंदा यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया है। प्रशासकों का कहना है कि कमियों को दूर करने के बाद स्विगी यूपीआई सेवाएं पूरी तरह से उपलब्ध होंगी। इस बीच पता चला है कि सभी ई-कॉमर्स कंपनियां पहले ही यूपीआई सेवाएं पेश कर चुकी हैं। अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट ने भी अपने ऐप के भीतर सीधे भुगतान करने की विधि पेश की है। कंपनियां देश में बढ़ते डिजिटल बाजार पर कब्जा करने की उम्मीद कर रही हैं।