{"vars":{"id": "100198:4399"}}

LPG Cylinder Price: गैस सिलेंडर की कीमतों मे हुआ बदलाव, अब से इतने रुपये मे मिला करेगा सिलेंडर, जाने नया रेट

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक लोगों को 9 करोड़ से अधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। इस योजना के तहत सरकार 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देती है।
 

LPG Cylinder: होली के मौके पर करोड़ों लोगों को मिलने वाले हैं फ्री LPG Cylinder दरअसल, नवंबर 2023 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान शुरू किया था। इस योजना के तहत लाभार्थी वर्ग की योजना वर्ष में दो बार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की है। पिछले नवंबर में दिवाली के अवसर पर एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में दिए गए थे। अब लाभार्थी वर्ग को भी होली पर यह उपहार मिलेगा।

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप राज्य सरकार की इस मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से जोड़ना होगा। उज्ज्वला योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में की थी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक लोगों को 9 करोड़ से अधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। इस योजना के तहत सरकार 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देती है। पहले सब्सिडी 200 रुपये थी, जिसे पिछले साल 100 रुपये बढ़ा दिया गया था। एक लाख रुपये की सब्सिडी दी जाती है। 300 दिए जाएंगे। सब्सिडी 31 मार्च, 2025 तक उपलब्ध रहेगी। इसे हाल ही में सरकार द्वारा मंजूरी दी गई थी। लाभार्थी वर्ग को एक वर्ष में 12 एलपीजी सिलेंडरों के लिए यह सब्सिडी मिलती है।

हाल ही में, सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती की थी। इस कटौती के बाद दिल्ली में सामान्य ग्राहकों के लिए एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। पिछले साल सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती की थी।

पिछले साल, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के विस्तार को मंजूरी दी थी। 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन के प्रावधान से पीएमयूवाई लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।