{"vars":{"id": "100198:4399"}}

 NPS वालों के लिए हैं मौजूद है ये 5 पेंशन ऑप्शन, इनमें कौन सा आपके लिए है बेस्ट, जानें अभी 

पेंशन अभिदाता के जीवनकाल तक जारी रहेगी। उनकी मृत्यु के बाद उनकी पत्नी/पति को पेंशन मिलती रहेगी। जीवनसाथी की मृत्यु के बाद पेंशन बंद हो जाएगी।
 
Goverment News: जब राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) परिपक्व हो जाती है, तो कुल कोष का 40 प्रतिशत वार्षिक योजना खरीदने के लिए उपयोग किया जाना आवश्यक है। शेष 60 प्रतिशत कर मुक्त है। यदि अभिदाता चाहता है, तो वह वार्षिकी खरीदने के लिए अधिक धन का उपयोग कर सकता है। इस योजना के तहत अभिदाताओं को हर महीने पेंशन मिलती है। वार्षिकी खरीदने के नियम क्या हैं, इसे कहाँ खरीदा जा सकता है, वार्षिकी के कितने विकल्प उपलब्ध हैं? आइए इन सवालों के जवाब देने की कोशिश करते हैं।

एनपीएस तब परिपक्व होता है जब ग्राहक 60 वर्ष का हो जाता है। उसके बाद उसे वार्षिकी सेवा प्रदाताओं से वार्षिकी खरीदनी होगी। पेंशन निधि नियामक और विकास प्राधिकरण की सूची में 15 वार्षिकी सेवा प्रदाता हैं (PFRDA). वार्षिकी के लिए कुल पाँच मुख्य विकल्प उपलब्ध हैं।
1. आरओपी के साथ जीवन के लिए वार्षिकी (Return on purchase Price)

इस विकल्प में अभिदाता को पूरे जीवन के लिए पेंशन मिलेगी। उनकी मृत्यु के बाद पेंशन बंद कर दी जाएगी। वार्षिकी खरीदने के लिए उपयोग की गई पूरी राशि नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी।

2. आरओपी के साथ संयुक्त जीवन वार्षिकी

पेंशन अभिदाता के जीवनकाल तक जारी रहेगी। उनकी मृत्यु के बाद उनकी पत्नी/पति को पेंशन मिलती रहेगी। जीवनसाथी की मृत्यु के बाद पेंशन बंद हो जाएगी। वार्षिकी खरीदने के लिए उपयोग की गई पूरी राशि नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी।

3. आरओपी के साथ पारिवारिक आय

इस विकल्प में अभिदाता को आजीवन पेंशन मिलेगी। उनकी मृत्यु के बाद उनकी पत्नी/पति को पेंशन दी जाएगी। जीवनसाथी की मृत्यु के बाद पेंशन आश्रित मां को और उसके बाद अभिदाता के आश्रित पिता को दी जाएगी। पेंशन प्राप्त करने वाले अंतिम व्यक्ति की मृत्यु के बाद पेंशन बंद कर दी जाएगी। वार्षिकी खरीदने के लिए उपयोग की जाने वाली पूरी राशि तब अभिदाता के बच्चों या कानूनी उत्तराधिकारियों को दी जाएगी।

4. आरओपी के बिना जीवन के लिए वार्षिकी

इस विकल्प में अभिदाता को पूरे जीवन के लिए पेंशन मिलेगी। उनकी मृत्यु के बाद पेंशन बंद कर दी जाएगी। नामांकित व्यक्ति को कोई धनवापसी नहीं दी जाएगी।

5. आरओपी के बिना संयुक्त जीवन वार्षिकी

अभिदाताओं को पूरी पेंशन मिलेगी। उसकी मृत्यु के बाद उसकी पत्नी/पति को आजीवन पेंशन मिलेगी। जीवनसाथी की मृत्यु के बाद पेंशन बंद हो जाएगी। नामांकित व्यक्ति को कोई धनवापसी नहीं दी जाएगी।