{"vars":{"id": "100198:4399"}}

FD Highest interest: इन पांच बैंकों ने FD ब्याज दरों में किया संशोधन, ग्राहकों को मिल रहा 9 प्रतिशत के करीब रिटर्न

जुलाई के महीने में देश के कई बैंकों ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव किया है। ये सभी बैंक अपनी एफडी पर 8.75 प्रतिशत का रिटर्न दे रहे हैं।
 
FD Highest Interst:  जुलाई के महीने में देश के कई बैंकों ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव किया है। ये सभी बैंक अपनी एफडी पर 8.75 प्रतिशत का रिटर्न दे रहे हैं। जबकि कुछ बैंकों ने तारीख को अपडेट कर दिया है और उनकी ब्याज दरें पूर्व निर्धारित रहेंगी। इन बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं। आइए इन बैंकों की एफडी पर रिटर्न के बारे में विस्तार से जानते हैं।
आईसीआईसीआई बैंक एफडी की ब्याज दरें

आईसीआईसीआई बैंक 15 महीने से 18 महीने से कम के वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75 प्रतिशत की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश कर रहा है, जबकि सामान्य नागरिकों के लिए 15 महीने से 2 साल तक की सावधि जमा पर 7.2 प्रतिशत का रिटर्न दे रहा है। संशोधित ब्याज दरें 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी 3 करोड़ रुपये तक की एफडी पर लागू होंगी।

पंजाब एंड सिंध बैंक
पंजाब एंड सिंध बैंक ने अपनी सावधि जमा ब्याज दर को संशोधित किया है, बैंक 666 दिनों की अवधि पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.80 प्रतिशत का उच्चतम रिटर्न दे रहा है, जबकि सामान्य नागरिकों के लिए उसी अवधि पर एफडी पर उच्चतम ब्याज दर 7.3 प्रतिशत है।संशोधित ब्याज दरें 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी 3 करोड़ रुपये तक की एफडी पर लागू होंगी।

 
एक्सिस बैंक की सावधि जमा दरें
एक्सिस बैंक ने भी 1 जुलाई से लागू होने वाली संशोधित ब्याज दरों के साथ 3 करोड़ रुपये तक की सावधि जमा पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं।
बैंक 5 साल से 10 साल के बीच की अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75 प्रतिशत का उच्चतम रिटर्न दे रहा है। 60 साल से कम उम्र के निवेशकों के लिए, ब्याज दर 17 महीने से 18 महीने से कम की अवधि के लिए 7.2 प्रतिशत है।

वहीं, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर सबसे ज्यादा रिटर्न देता है। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 12 महीने की अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 3 करोड़ रुपये तक की एफडी पर 8.75 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है, जबकि इस अवधि के लिए आम जनता को 8.25 प्रतिशत का रिटर्न दे रहा है।
बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी FD ब्याज दरों में संशोधन किया है, जो 30 जून, 2024 से प्रभावी हो गई हैं. बैंक की वेबसाइट के अनुसार, संशोधित FD दरें 3 करोड़ रुपये तक की FD पर प्रभावी हैं. सीनियर सीटिजन को 666 दिनों की अवधि पर 7.80% का हाईएस्ट रिटर्न मिल रहा है. प्रदान करता है, जबकि समान अवधि पर सामान्य नागरिकों को 7.3% दिया जा रहा है.