{"vars":{"id": "100198:4399"}}

PPF में पैसा डालने वाले कभी न करें ये 4 गलतियां, खाता बंद होने के साथ हो सकते है ये बड़े नुकशान 

PPF Balance: सार्वजनिक भविष्य निधि (पी. पी. एफ.) अपनी संप्रभु गारंटी और कर लाभों के कारण एक लोकप्रिय निश्चित आय निवेश है।
 
PPF Balance:  सार्वजनिक भविष्य निधि (पी. पी. एफ.) अपनी संप्रभु गारंटी और कर लाभों के कारण एक लोकप्रिय निश्चित आय निवेश है। हालांकि, पीपीएफ खाते में निवेश करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि इसे नियंत्रित करने वाले नियम सख्त हैं और गैर-अनुपालन के कारण पीपीएफ खाते को अनियमित कहा जा सकता है। वास्तव में, यदि एक निश्चित नियम का पालन नहीं किया जाता है, तो पीपीएफ खाता बंद किया जा सकता है, योगदान वापस किया जा सकता है और ब्याज भुगतान को रोका जा सकता है। ऐसे में हम आपको चार कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए पीपीएफ खाता बंद किया जा सकता है।

एक से अधिक पीपीएफ खाते खोलना
पीपीएफ नियमों के अनुसार, आपको एक नाम से केवल एक खाता खोलने की अनुमति है। इसके अलावा अगर आपका किसी बैंक में पीपीएफ खाता है तो आप डाकघर में खाता नहीं खोल सकते। इसके अलावा, अगर आपका पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता है, तो आप बैंक में पीपीएफ खाता नहीं खोल सकते हैं। साथ ही, अपने नाबालिग बच्चे की ओर से पीपीएफ खाता खोलते समय, इसे पिता या मां दोनों में से किसी एक द्वारा खोला जाना चाहिए; दोनों माता-पिता एक ही नाबालिग के लिए अलग खाता नहीं खोल सकते हैं।
रुपये का योगदान। 1.5 लाख सालाना

जो लोग एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये से अधिक का योगदान करते हैं, उन्हें अपने पीपीएफ खाते में न्यूनतम 500 रुपये का योगदान करना चाहिए। एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम अनुमेय राशि रु। 1.5 लाख रुपए। 1.50 लाख रुपये की राशि में उसके अपने खाते में और नाबालिग द्वारा खोले गए खाते में जमा की गई राशि शामिल होगी। रुपये से अधिक का योगदान। वित्तीय वर्ष के दौरान किए गए 1.5 लाख रुपये को अनियमित सदस्यता के रूप में माना जाएगा। अतिरिक्त राशि पर न तो ब्याज मिलेगा और न ही आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर लाभ के लिए पात्र होगी। इसके अलावा, 1.5 लाख रुपये से अधिक की अंशदान राशि पोस्ट ऑफिस के माध्यम से खाताधारक को बिना किसी ब्याज के वापस कर दी जाएगी।

संयुक्त पीपीएफ खाता
आप संयुक्त पीपीएफ खाता नहीं खोल सकते। यदि इसे संयुक्त नाम से खोला जाता है, तो डाकघर/बैंक इन अनियमित खातों को बंद कर सकता है।

अंशदानों के साथ खाते को बढ़ाएँ
पीपीएफ खाते को 15 साल की समाप्ति के बाद अनिश्चित काल के लिए बढ़ाया जा सकता है। लेकिन यह अनियमित हो सकता है यदि कोई डाकघर को सूचित किए बिना विस्तार के दौरान निवेश करना जारी रखता है। यदि आप खाते का विस्तार करना चाहते हैं और नई जमा राशि भी जारी रखना चाहते हैं, तो आपको फॉर्म एच भरकर समाप्ति से एक साल पहले डाकघर को लिखित रूप में सूचित करना होगा। यदि कोई इस फॉर्म को जमा किए बिना जमा करना जारी रखता है, तो सभी नई जमा राशि रद्द कर दी जाएगी और खाते को अनियमित माना जाएगा। साथ ही इस पर कोई ब्याज भी नहीं लिया जाएगा। 15 साल की समाप्ति के बाद खाते को जारी रखने के विकल्प का उपयोग किए बिना पीपीएफ खाते में जमा राशि पर धारा 80सी का लाभ उपलब्ध नहीं होगा।