{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Credit card: क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए  कर ले यह काम नहीं तो लग सकता है लाखों का चुना।

Credit card: क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए  कर ले यह काम नहीं तो लग सकता है लाखों का चुना।
 

Credit card: क्रेडिट कार्ड आज के समय में बहुत जरूरी है। इसका कारण यह है कि यह किसी भी प्रकार की इमरजेंसी की समय हमारे काम आ सकता है। मगर कभी-कभी हम क्रेडिट कार्ड से जुड़े से काम के निशाने में आ जाते हैं इस स्थिति में जरूरी है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड को लेकर ज्यादा सावधान रहे किसी प्रकार का रिस्क ना ले। 

साइबर सिक्योरिटी हमारे भारत के साथ अन्य देश के लिए भी एक मुद्दा है क्रेडिट कार्ड फ्रॉड भी इसका एक हिस्सा है क्रेडिट कार्ड स्कैम एक गंभीर खतरा है जिसमें साइबर अपराधी आपके संवेदनशील जानकारी जैसे कार्ड नंबर पिन आदि को टारगेट कर लेते हैं। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय आप थोड़ा ज्यादा सावधान रहे। 

क्रेडिट कार्ड पर रखें नजर

* हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट और ट्रांजैक्शन हिस्ट्री की नियमित निगरानी करें। किसी भी अपरिचित शुल्क या एक्टिविटी पर नजर रखें।

* ट्रांजैक्शन अलर्ट के लिए अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर के साथ साइन अप करें। इससे आफको किसी भी कार्ड एक्टिविटी के बारे में तुरंत सूचना मिल जाती है जिससे आप तुरंत प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

अपने ऑनलाइन बैंकिंग और शॉपिंग खातों को मजबूत, यूनिक पासवर्ड के साथ सुरक्षित रखें। इसमें आपको अक्षरों, संख्याओं और सिंबल के कॉम्बिनेशन का उपयोग करना चाहिए।

* इसके साथ ही जन्मदिन या नाम जैसे पासवर्ड का इस्तेमाल न करें, इसका पता लगाना स्कैमर्स के लिए बहुत आसान होता है।

* आप दो फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) को सक्षम करें। यह आपके पासवर्ड के अलावा आपको बेहतर सुरक्षा देते हैं।

* क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए आपको फिशिंग स्कैम से सावधान रहना होगा। ऐसे लिंक पर क्लिक न करें।

* साथ ही संदिग्ध ईमेल, संदेश या वेबसाइट से अटैचमेंट डाउनलोड न करें जो आपकी क्रेडिट कार्ड जानकारी मांगते हैं।

ध्यान से करें इस्तेमाल

* आप केवल सुरक्षित वेबसाइट पर ही खरीदारी करें। सुरक्षित ब्राउजिग एक्सपीरियंस सुनिश्चित करने के लिए एड्रेस बार में 'HTTPS' और पैडलॉक सिंबल देखें।

* आप ऑनलाइन लेनदेन के लिए वर्चुअल क्रेडिट कार्ड नंबर का उपयोग करें। हालांकि यह सुविधा केवल कुछ बैंकों द्वारा दी जाती है। ये एक टेम्परेरी नंबर होते हैं. जो आपके रियल अकाउंट से लिंक नहीं किए जा सकते, जिससे जोखिम कम से कम हो जाता है।

* इसके अलावा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को अपडेट रखें और ऑनलाइन लेनदेन के लिए असुरक्षित पब्लिक वाई- फाई नेटवर्क का उपयोग करने से बचें।

क्रेडिट कार्ड की जानकारी को रखें सुरक्षित

* क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट या रसीद जैसे दस्तावेज को फेंकने से पहले उसे नष्ट कर दें।

* अगर आपका कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो इसके गलत उपयोग को टोकने के लिए तुरंत अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से संपर्क करें।

इन सुझावों का पालन करके और सतर्क रहकर, आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के अपने जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं और अपनी वित्तीय भलाई की रक्षा कर सकते हैं।