{"vars":{"id": "100198:4399"}}

 Vande Bharat Train: 3 सालों में बढ़ने की बजाए घट गई वन्दे भारत की Speed, RTI में हुआ बड़ा खुलासा 
 

देखें पूरी जानकारी 
 

Vande Bharat Train Speed: केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड कम कर दी गई है। ये ट्रेनें शुरुआती दिनों में 84.48 किमी प्रति घंटे की औसत गति से चलती थीं और अब 76.25 किमी प्रति घंटे की औसत गति से चलती हैं। रेलवे विभाग ने एक आरटीआई कार्यकर्ता के आवेदन पर दिए जवाब में यह खुलासा किया है. ट्रायल रन में वंदेभारत एक्सप्रेस 99 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंची।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती दिनों में वंदे भारत ट्रेनें औसतन 84.48 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती थीं। बाद के दौर में देश की भौगोलिक परिस्थितियों और मौसम के कारण कुछ रूटों पर चलने वाली वंदेभारत ट्रेनों की गति कम कर दी गई।

2022-23 तक इन ट्रेनों की स्पीड घटाकर औसतन 81.38 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है. कहा जाता है कि मानसून के दौरान 75 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से ट्रेनें चलाना चुनौतीपूर्ण होता है. दरअसल वंदे भारत ट्रेनों की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है। कहा जाता है कि इसमें तेज गति से छलांग लगाने की क्षमता होती है। हालाँकि, उन्होंने बताया कि हमारे देश में रेलवे ट्रैक उस गति के लिए पर्याप्त नहीं हैं और उनकी क्षमता सीमित नहीं है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली से आगरा के बीच कुछ ट्रैक पर ही इतनी स्पीड पहुंचना संभव है।

अधिकारियों ने बताया, अब भी कुछ ट्रेनों की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है. कुछ अन्य ट्रैकों पर अधिकतम गति बहुत कम है। उदाहरण के लिए, देहरादून - आनंद विहार ट्रैक पर ट्रेनों की गति 63.42 किमी प्रति घंटे है, पटना - रांची ट्रैक पर यह 62.9 किमी प्रति घंटे है, और कोयंबटूर - बेंगलुरु ट्रैक पर ट्रेनें केवल 58.11 किमी प्रति घंटे की गति से चलती है.