{"vars":{"id": "100198:4399"}}

 Vegetable Price Hike: बारिश के सीजन में सब्जियां के दामहुए  Out of Control,आम आदमी का बिगड़ा हिसाब-किताब
 

देखें पूरी जानकारी 
 

Vegetable Price Hike News: मानसून और भारी बारिश के कारण परिवहन में दिक्कत होने लगी और देश में महंगाई फैलने लगी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टमाटर की कीमत 80 रुपये और भिंडी की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई है. दूसरी ओर, कोलकाता के बाजार में सब्जियों, चिकन अंडे और चिकन मांस की खुदरा कीमतें ऊंची हैं, जिससे आम आदमी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। आइए जानें कोलकाता में सब्जियों की कीमतों में कितना इजाफा देखने को मिला है.

शहर के विभिन्न बाजारों में सब्जी विक्रेताओं ने कहा कि टमाटर की कीमतें एक महीने पहले 45-50 रुपये से बढ़कर 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं. उन्होंने कहा कि बैंगन 110-140 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. यह जून की शुरुआत में कीमत से लगभग 150 प्रतिशत अधिक है। ककराकाया और हरी मिर्च जैसी कई अन्य सब्जियों की कीमतों में भी औसतन 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

स्थानीय बाजारों में चिकन अंडे और चिकन मीट की कीमतें 20-30 फीसदी तक बढ़ गई हैं. वेंडर्स एसोसिएशन के एक सूत्र ने मीडिया को बताया कि टमाटर अब दूसरे राज्यों से आ रहे हैं. गर्म हवाओं और भारी बारिश के कारण बेंगलुरु और हिमाचल प्रदेश से टमाटर की सप्लाई कम हो गई है. बताया जाता है कि इसकी वजह प्रोडक्ट का खराब होना भी है.

ऐसा क्यों?
केंद्र सरकार ने किसानों को उर्वरक और परिवहन सब्सिडी में सहायता कम कर दी है और मौसम की स्थिति ने भी स्थिति खराब कर दी है। कच्चे माल की बढ़ती कीमतों से किसानों को परेशानी हो रही है. दूसरी ओर, केंद्र विभिन्न सब्सिडी में कटौती कर रहा है। इसको लेकर किसान और आम लोग परेशान हैं.