{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Electricity Bill News: UP के 3.30 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं की हो गई बल्ले बल्ले, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

UP NEWS: उत्तर प्रदेश के 3.30 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बहुत अच्छी खबर है। 
 
UP News, लखनऊः उत्तर प्रदेश के 3.30 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बहुत अच्छी खबर है। वास्तव में, बिजली उपभोक्ताओं द्वारा जमा की गई सुरक्षा राशि पर वर्ष 2023-24 के लिए ब्याज का भुगतान किया जाएगा। इस पर 6.75 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। ब्याज राशि ग्राहक के बिजली बिल में जोड़ दी जाएगी। कंपनियों द्वारा मई और जून के बिल में ब्याज की राशि को कम करके बिजली का बिल जारी किया जाएगा।
विद्युत अधिनियम, 2003 के प्रावधानों के तहत उपभोक्ताओं को हर साल जमा की गई अपनी प्रतिभूति राशि पर ब्याज देना होगा। ऐसा आदेश विद्युत निगम प्रबंधन द्वारा जारी किया गया है। ग्राहक की सुरक्षा राशि के तहत बिजली कंपनियों के पास 4500 करोड़ रुपये जमा किए जाते हैं। वर्तमान में इस पर लगभग 303 करोड़ रुपये का ब्याज है, जिसका भुगतान बिजली उपभोक्ताओं को करना होगा।
इसे समझने के लिए अगर किसी उपभोक्ता के पास एक किलोवाट का कनेक्शन है तो उस पर बिजली कंपनियों के पास 300 रुपये की प्रतिभूति राशि दी जाएगी, जिस पर उपभोक्ता को लगभग 20 रुपये 25 पैसे का ब्याज दिया जाएगा। यह राशि बिजली के बिल में कम हो जाएगी और अंतिम राशि भेजी जाएगी। इस तरह, कनेक्शन लोड के अनुसार ब्याज की राशि तैयार की जाएगी, यानी इसके तहत इसे बढ़ाया जाएगा।
6.75 प्रतिशत की ब्याज दर उपभोक्ताओं से यह जांचने की अपील की गई है कि आगामी बिजली बिलों में उन्हें ब्याज राशि का भुगतान किया गया है या नहीं। यदि कोई समस्या है तो इसके बारे में परिषद से संपर्क किया जा सकता है। यह भी बताया गया है कि उपभोक्ताओं को वर्ष 2023-24 में उनके द्वारा जमा की गई प्रतिभूति पर 1 अप्रैल, 2024 से भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अधिसूचित 6.75 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा।