{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Gurugram में 750 करोड़ की लागत से बनेगा 3 लेन एलिवेटेड हाईवे, द्वारका एक्सप्रेसवे से मुंबई एक्सप्रेसवे पर 120 सेकेंड में पहुंचेंगे वाहन

Gurugram  Elevated Highway: गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए एक एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा।
 
Gurugram News: गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए एक एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा। इस पर करीब 750 करोड़ रुपये खर्च होंगे। वाटिका चौक पर एक क्लोवरलीफ तैयार किया जाएगा। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में 10 जुलाई को होने वाली जीएमडीए की प्रस्तावित बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रखा जाएगा। यदि प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो इसके निर्माण की दिशा में अगला कदम उठाया जाएगा।

वर्तमान में अगर किसी को द्वारका एक्सप्रेसवे जाने के लिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जाना है, तो ड्राइवर को सुभाष चौक से हीरो होंडा चौक होते हुए द्वारका एक्सप्रेसवे पर चढ़ना पड़ता है। इसी तरह अगर किसी को द्वारका एक्सप्रेसवे से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे जाना है तो पहले वह एसपीआर के रास्ते वाटिका चौक पहुंचता है। वाहनों के भारी दबाव के कारण सुबह और शाम में अधिक समय लगता है। 
वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एस. पी. आर. पर एलिवेटेड सड़क लगभग साढ़े तीन किलोमीटर लंबी होगी। इस सड़क को तीन लेन का बनाया जाएगा। इसके निर्माण के बाद वाहन द्वारका एक्सप्रेसवे से दो से तीन मिनट में मुंबई एक्सप्रेसवे तक पहुंच जाएंगे।
Gurugram में 750 करोड़ की लागत से बनेगा 3 लेन एलिवेटेड हाईवे,
द्वारका एक्सप्रेसवे पर चढ़ना होगा आसान

प्रस्ताव के अनुसार, दोनों एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए वाटिका चौक पर एक क्लोवरलीफ का निर्माण किया जाएगा। क्लोवरलीफ दो एक्सप्रेसवे के साथ-साथ गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड को भी जोड़ेगा। इससे दिल्ली या फरीदाबाद से आने वाले वाहन चालक आसानी से मुंबई एक्सप्रेसवे या द्वारका एक्सप्रेसवे से जा सकेंगे। इसके लिए गांव के बादशाहपुर की तरफ करीब ढाई एकड़ जमीन अधिग्रहित करनी होगी। भूमि अधिग्रहण की लागत लगभग 130 करोड़ रुपये होगी। कुछ दुकानें बंद रहेंगी।

एनएचएआई द्वारा अनुमोदित

मई में, GMDA के CEO A.S. श्रीनिवास ने NHAI के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव से मुलाकात की थी। उन्हें एक उन्नत सड़क के निर्माण के प्रस्ताव के बारे में सूचित किया गया। एनएचएआई के अध्यक्ष के साथ विचार-विमर्श के बाद जीएमडीए ने इस सड़क के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी है।

जीएमडीए के मुख्य अभियंता अरुण धनखड़ ने कहा, "दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और द्वारका एक्सप्रेसवे को एलिवेटेड सड़कों से जोड़ने की योजना है। वाटिका चौक पर एक क्लोवरलीफ का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना पर 750 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा।