{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Sirsa News: सिरसा में अवैध कब्जों पर सख्त हुआ प्रशासन, यहां चला पीला पंजा 

Sirsa News: हरियाणा सरकार ने बुधवार को सिरसा जिले के डबवाली इलाके में गंगा नदी में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की। 
 
Sirsa News: हरियाणा सरकार ने बुधवार को सिरसा जिले के डबवाली इलाके में गंगा नदी में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की। ड्यूटी मजिस्ट्रेट और बड़ी संख्या में पुलिस बल सहित प्रशासन के अधिकारी जे. सी. बी. मशीनों के साथ पहुंचे। अवैध अतिक्रमण के कारण गांव में 50 लाख रुपये की लागत से बिछाई जाने वाली पेयजल पाइपलाइन का काम भी रुका हुआ है। ग्रामीणों ने अवैध निर्माण के खिलाफ उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।
रात में जाम
मंगलवार शाम को अधिकारी अतिक्रमण हटाने के लिए डबवाली क्षेत्र में महग्राम गंगा पहुंचे। हालांकि, टीम बिना कोई कार्रवाई किए रात में गांव से लौट आई। गुस्साए ग्रामीणों ने गांव के मुख्य बस स्टैंड पर गोरीवाला-संगरिया मार्ग को अवरुद्ध कर दिया। वाहनों की कतारें भी लग गईं। कई वाहन रात भर फंसे रहे।

प्रशासन की टीम बुधवार को फिर से गांव गंगा पहुंची। टीम के साथ पुलिस और जे. सी. बी. मशीनें भी थीं। इसके बाद तनावपूर्ण माहौल में अवैध अतिक्रमणों को हटा दिया गया, जिसका असर गांव के विकास या पेयजल प्रणाली योजना पर पड़ा। ग्रामीण गुरसेवक सिंह, रंजीत सिंह ने कहा कि मोदी गांव के पास कलुआना माइनर से लगभग 3 किलोमीटर लंबी पीने के पानी की पाइपलाइन बिछाई गई थी।

अवैध कब्जे का मामला हाईकोर्ट पहुंचा
जब पाइपलाइन का काम गाँव के आबादी वाले क्षेत्र में आया, तो कुछ घरों द्वारा बिछाई गई पाइपलाइन के उनके भूखंड या भूमि से गुजरने की आशंका थी। यह मामला उच्च न्यायालय से उच्चतम न्यायालय में ले जाया गया था। अब 20 अप्रैल को उच्च न्यायालय ने कब्जाधारियों के मामले को खारिज कर दिया। इसके बाद 1 मई को अतिक्रमण हटाने के लिए एक ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया।
गाँव वाले रात भर रुके रहे।

डीसी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग के एक्सईएन विजय कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया। ड्यूटी मजिस्ट्रेट विजय कुमार, पीडब्लू डीबी एंड आरजेई अमर सिंह, एसएचओ सदर डबवाली पुलिस बल के साथ मंगलवार शाम को निवासियों के घरों पर अवैध कब्जे को हटाने के लिए पहुंचे। कब्जाधारियों के साथ बातचीत के बाद, दल बिना किसी कार्रवाई के लौट आया। जब ग्रामीणों को इस बारे में पता चला तो वे गांव के मुख्य बस स्टैंड पर जमा हो गए और धरना दिया।
प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए
इसके बाद बुधवार को गंगा गांव में अवैध कब्जे को हटाने की कार्रवाई शुरू की गई। किसानों ने सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। ड्यूटी मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में गांव गंगा में रास्ते में बाधा डालने वाली 12 दुकानों और अवैध अतिक्रमणों को हटा दिया गया।