{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP में बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत, सफल होगा योगी सरकार का ये कदम 
 

UP electricty News: यूपी के बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए योगी सरकार द्वारा पिछले सात वर्षों से किए गए प्रयासों का असर अब दिखाई दे रहा है।
 
UP NEWS: यूपी के बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए योगी सरकार द्वारा पिछले सात वर्षों से किए गए प्रयासों का असर अब दिखाई दे रहा है। योगी सरकार के इस प्रयास से बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है। वास्तव में, उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने ऐसे कई उपभोक्ता अनुकूल कदम उठाए हैं, जिसके कारण बिजली सेवाएं प्राप्त करना बहुत आसान हो गया है। नए कनेक्शन, बिल सुधार, शिकायत और शुल्क परिवर्तन जैसी सुविधाओं के लिए यूपीपीसीएल का उपभोक्ता ऐप लोगों की कठिनाइयों को कम कर रहा है।

बिजली बिलों का भुगतान डिजिटल तरीके से करें

यूपीपीसीएल द्वारा शुरू की गई उपभोक्ता-अनुकूल सुविधाओं ने काउंटरों पर बिजली के बिलों का भुगतान करने वाले लोगों की संख्या को केवल 32 प्रतिशत तक कम कर दिया है, जबकि 68 प्रतिशत तक उपभोक्ता ई-वॉलेट और सीएससी के माध्यम से ऑनलाइन बिलों का भुगतान करने में सक्षम हैं। सबसे अधिक 39 प्रतिशत भुगतान ऑनलाइन किए जा रहे हैं, जबकि 21 प्रतिशत तक भुगतान ई-वॉलेट के माध्यम से किया जा रहा है।
 वहीं 8 प्रतिशत तक का भुगतान विभिन्न कार्डों (क्रेडिट और डेबिट कार्ड) के माध्यम से किया जा रहा है इतना ही नहीं, इंस्टेंट पोर्टल, निवेश मित्र और पीटीडब्ल्यू पोर्टल के माध्यम से उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन के लिए बिजली विभाग के कार्यालय जाने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ता है। ऑनलाइन ऑटो लोड एन्हांसमेंट, सेल्फ-बिल जेनरेशन भी संभव हो गया है। इसके अलावा, यदि आपका बिल गलत आया है, तो इसे ऑनलाइन पोर्टल या ऐप के माध्यम से संशोधन के लिए भी भेजा जा सकता है। इसी तरह, आप अपने नाम और पते में सुधार के लिए ऑनलाइन सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं, जबकि अपनी श्रेणी को बदलने की सुविधा, स्थायी डिस्कनेक्शन भी ऑनलाइन उपलब्ध है।

किश्तों में बिलों का भुगतान करने की सुविधा

यूपीपीसीएल के अध्यक्ष आशीष कुमार गोयल के अनुसार, उपभोक्ता नए कनेक्शन, बिल सुधार, शिकायत निवारण और टैरिफ में बदलाव आदि की सुविधा का भी लाभ उठा रहे हैं। यूपीपीसीएल उपभोक्ता ऐप के माध्यम से आसानी से। सहायता प्राप्त बिलिंग की सुविधा भी प्रदान की गई है, जिसके माध्यम से कोई भी बिलिंग की गुणवत्ता में बड़े सुधार के लिए अनुरोध कर सकता है। इतना ही नहीं, विभाग ने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए किश्तों में बिलों का भुगतान करने की सुविधा भी प्रदान की है। उपभोक्ताओं के परिसरों में वास्तविक समय में बिल पढ़ने, बिल बनाने और भुगतान की सुविधा से भी बहुत समय की बचत हुई है। इसके अलावा, बैंक और फिनटेक कंपनियां संग्रह केंद्रों के रूप में शामिल हुई हैं। बिजली आपूर्ति से संबंधित शिकायतों के लिए व्यापक रूप से 1912 का आयोजन किया जा रहा है।