{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा में OBC वर्ग को लेकर आया बड़ा अपडेट, कर्मचारी चयन आयोग ने की यह घोषणा

हरियाणा में OBC वर्ग को लेकर आया बड़ा अपडेट, कर्मचारी चयन आयोग ने की यह घोषणा
 

हरियाणा के पिछड़े वर्ग के युवाओं को वास्तव में अब 'आरक्षण' का लाभ मिल पाएगा। हालांकि अभी भी यह आरक्षण मिल रहा है मगर क्रीमी लेयर की सीमा छह लाख रुपये सालाना करने और इस आय में भी वेतन और कृषि आय को शामिल करने से आरक्षण के लाभ से एक बड़ा वर्ग वंचित रह रहा है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी खुद पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं। इसलिए उन्होंने पिछड़े वर्ग की इस समस्या को समझा और उन्होंने केंद्र की तर्ज पर क्रीमी लेयर 8 लाख रुपये करने और वेतन, कृषि आय को बाहर करने की घोषणा कर दी है।
हरियाणा सरकार की 17 नवंबर, 2021 को जारी अधिसूचना, जिसमें क्रीमी लेयर छह लाख रुपये सभी स्रोतों से शामिल है।


मंत्रिमंडल से ली जाएगी मंजूरी, उसके बाद लागू होगा फैसला, नई भर्तियों में मिल पाएगा आरक्षण 

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में 12 जुलाई को मंत्रिमंडल की बैठक होगी। इस बैठक में संबंधित विभाग यह प्रस्ताव प्रस्तुत करेगा। मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद विभाग इसकी अधिसूचना जारी करेगा। अधिसूचना जारी होने के बाद नई भर्तियों में आरक्षण का लाभ मिल पाएगा। अभी हरियाणा कर्मवारी चयन आयोग ने पुष सी के लगभग 7000 बकाया पद विज्ञापित करने है। उसके बाद ग्रुप सी और ग्रुप डी के नाए पद अगर सरकार भेजेगी तो वे भी विज्ञापित होंगे। हरियाणा लोक सेवा आयोग भी सहायक प्रोफेसर के पदों का विज्ञापन आने वाले समय में जारी करेगा। तब पिछड़े वर्ग के युवाओं को आरक्षण का लाभ मिल पाएगा।