{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Char Dham Yatra 2024: चार धाम यात्रा को लेकर यात्रियों के लिए पुलिस ने जारी की एडवाइजरी 

पुलिस ने ये करने से किया मना, देखें पूरी एडवाइजरी 
 

Char Dham Yatra Advisory: इन दिनों चारों धामों में रिकॉर्ड संख्या में तीर्थयात्री आ रहे हैं। पुलिस ने यात्रियों के लिए एक परामर्श भी जारी किया है। पुलिस से कहा गया है कि जहां भी भीड़ अधिक हो, वह पुलिस का सहयोग करे। ताकि स्थिति को नियंत्रित किया जा सके। इसके अलावा पुलिस मौसम को ध्यान में रखते हुए धामों में भी इंतजाम कर रही है। एडवाइजरी में  मार्ग आदि की भी पुलिस अधिकारियों ने जानकारी दी है।

पुलिस द्वारा यात्रियों के लिए दैनिक बुलेटिन जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि चारधाम यात्रा के सभी मार्ग खुले हैं। सभी स्थानों पर यातायात के इंतजाम किए गए हैं। यमुनोत्री के रास्ते में कोई बाईपास मार्ग नहीं है। ऐसे में यातायात का अधिक दबाव होने पर प्रमुख पड़ावों पर रुकने की व्यवस्था की जा रही है। 

सड़कों पर वाहनों की कतारें लगी रहती हैं। मुख्य पड़ावों में दामता, बडकोट, स्यनचट्टी, डोबाटा, पालीगढ़ और ब्रह्मखाल शामिल हैं। श्री गंगोत्री धाम यात्रा मार्ग पर लौटते समय लेखला पुल से श्री केदारनाथ जाने वाले यातायात और लम्बागांव और ऋषिकेश जाने वाले यातायात को बदेठी की ओर मोड़ा जा रहा है।

Char Dham 2024 Advisory:  
- गंगोत्री और यमुनोत्री धाम जाने वाले भक्तों से अनुरोध है कि वे अपनी सुविधा के स्थानों पर आराम करें क्योंकि वहां भारी भीड़ है।
- चार धाम यात्रा के लिए आने वाले भक्तों को अपना और अपने साथियों का पंजीकरण कराना होगा।
- पंजीकृत तिथियों पर ही संबंधित धामों की यात्रा करें।
- अपनी यात्रा शुरू करने से पहले स्वास्थ्य जांच करवा लें। यात्री वाहनों की आवाजाही रात 10.00 बजे से सुबह 04.00 बजे तक पूरी तरह से प्रतिबंधित है।
- शराब का सेवन न करें।
- हेली टिकट धोखाधड़ी से बचें और आधिकारिक साइट https://heliyatra.irctc.co.in से हेली टिकट बुक करें।
- पुलिस सहायता के लिए 112 पर कॉल करें।
- धामों में पहुंचने पर धामों की गरिमा, शुद्धता और स्वच्छता बनाए रखें।