{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana News: हरियाणा में किसानों को भावांतर योजना का नहीं मिल रहा लाभ, जानिए वजह 

राज्य के किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। इसका कारण बताया जा रहा है कि बागवानी विभाग का पोर्टल अभी तक नहीं बनाया गया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान राज्य के बाजार समिति कार्यालयों में चक्कर लगा रहे हैं
 

Haryana news: राज्य के किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। इसका कारण बताया जा रहा है कि बागवानी विभाग का पोर्टल अभी तक नहीं बनाया गया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान राज्य के बाजार समिति कार्यालयों में चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन अभी तक पोर्टल नहीं बनाया गया है।


ऐसे में किसानों से मैनुअल जे-फॉर्म लिए जा रहे हैं। जहां पहले यह लाभ ई-खरीद पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध था। अब नए पोर्टल के माध्यम से किसानों को लाभ दिया जाना है। पोर्टल न होने के कारण किसान योजना में आवेदन भी नहीं कर पा रहे हैं। राज्य की बात करें तो बागवानी विभाग ने भावांतर भारतीय योजना के तहत आने वाली लगभग 57,579 एकड़ फसलों का सत्यापन किया है। इनमें 17,279 किसान शामिल हैं।

सब्जियों में आलू, फूलगोभी, गाजर, मटर, टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च, बैंगन, भिंडी, मिर्च, घी, करेला, पत्तागोभी, मूली और किन्नू, अमरूद, आम, बेर, लीची जैसे फल शामिल हैं। वास्तव में, भावांतर भरोसा योजना में, सरकार सब्जियों और फलों का संरक्षित मूल्य प्रति क्विंटल के आधार पर तय करती है।

यदि किसान की फसल सरकार द्वारा निर्धारित संरक्षित मूल्य से कम बेची जाती है, तो सरकार उसे योजना के तहत मुआवजा देती है। किसान इस मुआवजे के लिए आवेदन करने के लिए संपर्क कर रहे हैं, लेकिन पोर्टल न बनने के कारण किसान परेशान हैं। जिला बागवानी अधिकारी डॉ. वीरेंद्र सिंह ने कहा कि उनका काम फसल का सत्यापन करना है। यदि किसी किसान की फसल का सत्यापन नहीं किया गया है, तो वह ऐसा करेगा।


इससे पहले ई-खरीद पोर्टल लाभान्वित हो रहा था
किसान अपनी फसल लगाता है और माई क्रॉप माई डिटेल्स पोर्टल पर फसल का पंजीकरण करता है। इसके बाद बागवानी विभाग फसल और किसानों का सत्यापन करता है। जब किसान फसल बेचने के लिए बाजार आता है, तो वह अपना गेट पास काटता है और फिर फसल बेच दी जाती है। साथ ही, सरकार द्वारा निर्धारित दर का खुलासा किया जाता है। अगर बोली में तय कीमत से पैसा कम था तो किसान ई-खरीद पोर्टल के माध्यम से भावांतर भुगतान योजना के तहत आवेदन करता था, लेकिन अब बागवानी विभाग का नया पोर्टल बनाया जा रहा है। वेबसाइट अभी तक शुरू नहीं की गई है। किसान योजना का लाभ उठाने के लिए हाथ से बाजार समिति को जे-फॉर्म जमा कर रहे हैं।