{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Fatehabad News: आखिर मिल ही गया काताखेड़ी गांव को सरपंच

ड्रा के माध्यम से चुना गया गांव का सरपंच 
 

Fatehabad News: आखिरकार फतेहाबाद जिले के गांव काताखेड़ी को सरपंच मिल ही गया। खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय में सरपंच पद पर सर्वसम्मति के लिए 5 बार बैठक बुलाई गई। कोरम पूरा न होने के कारण कोई भी सहमति नहीं बन पाई। इस बार छठी बार बैठक बुलाई गई, इसमें सरपंच पद के लिए ड्रा निकाला गया और इसमें किरण कौर का नाम आया। किरण कौर को अब गाँव काताखेड़ी का कार्यकारी सरपंच नियुक्त किया गया है। पीठासीन अधिकारी बीडीपीओ ने किरण कौर को काताखेड़ी गांव के सरपंच बनने की घोषणा की है। 

क्या था मामला?
बतादें कि, 25 नवंबर 2022 को जब जिले में सरपंची के चुनाव हुए थे तब गांव काताखेड़ी के सरपंच पद को BC-A केटेगरी की महिला के लिए आरक्षित किया था। इसके साथ ही 7 पंचों को वार्डों में से वार्ड नंबर 5 को भी BC -A केटेगरी के लिए आरक्षित रखा गया था। लेकिन इस गांव में एक भी BC -A केटेगरी का व्यक्ति नहीं था। इसी कारण चुनाव के दौरान सरपंच पद और वार्ड नंबर 5 के पांच पद के लिए चुनाव नहीं हुआ था। इसी गांव में वार्ड नंबर 1 से सुरेंदर सिंह, वार्ड नंबर 2 से किरण कौर, वार्ड नंबर 3 से काला सिंह, वार्ड नंबर 4 से सुरेंदर कौर, वार्ड नंबर 6 से आशा रानी और वार्ड नंबर 7 से संदीप सिंह काताखेड़ी गांव के पंच चुने गए थे। 

सरपंच न होने के कारण रुके थे विकास कार्य:
सरपंच न होने के चलते गांव के कई विकास कार्य रुके हुए थे। सर्वसम्मति से सरपंच बनाने के लिए खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय में 20 फरवरी 2023, 6 मार्च 2023, 28 मार्च 2023, 19 मई 2023 व 12 जून 2023 को बैठकें भी बुलाई गई थीं। लेकिन गांव में पंचों के दो धड़े थे जिस कारण कोरम पूरा न हो सका और इसी कारण सरपंच पद के लिए सहमति नहीं बन पाई।

ड्रा के माध्यम से चुना सरपंच:
छठी बार बैठक बुलाई गई और शुक्रवार को इस बहक में ड्रा के माध्यम से सरपंच को चुन लिया गया। ड्रा में वार्ड नंबर दो की पंच किरण कौर का नाम आया और उन्हें गांव काताखेड़ी का सरपंच नियुक्त कर दिया गया।

गांव के विकास कार्य को मिलेगी अब गति- किरण कौर 
नवनियुक्त सरपंच काताखेड़ी, किरण कौर ने बताया कि, गांव में पिछले सवा साल से विकास की एक भी ईंट नहीं लगी थी। गांव के लोगों को अपने स्तर पर ही कार्य करवाने पड़ते थे। अब गांव के विकास को गति दी जाएगी और गांव में जो भी समस्याएं हैं, उनको दूर किया जाएगा।

बीडीपीओ ने क्या कहा:
अनिल कुमार, बीडीपीओ, फतेहाबाद, ने कहा कि, गांव काताखेड़ी में सरपंच का पद पिछले लंबे समय से खाली था। शुक्रवार को सरपंच पद के लिए ड्राॅ निकाला गया, जिसमें किरण कौर का नाम आया है। उनको गांव का सरपंच नियुक्त किया गया है।