{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों के नाम किए तय, इन दिग्गज नेताओं को मिल सकता है टिकट, देखें 

इस तारिख को कांग्रेस करेगी उम्मीदवार घोषित 
 

Haryana Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने हरियाणा लोकसभा की 9 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों को लगभग अंतिम रूप दे दिया है। मंगलवार को नई दिल्ली में कांग्रेस नेता भगत चरण दास की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई। बैठक में संभावित उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया गया। इन सीटों के लिए पैनल बनाए गए हैं। अब इन नामों पर अंतिम मंजूरी 5 अप्रैल को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में ली जाएगी।

हरियाणा मामलों के प्रभारी नई दिल्ली में हुई बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान और स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य नीरज डांगी और यशोमती ठाकुर मौजूद थे। बैठक में भाग लेने वाले एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि नौ सीटों पर नामों को लगभग अंतिम रूप दे दिया गया है।

दो से तीन सीटों के लिए दो-दो नाम शामिल किए गए हैं। उन्होंने दावा किया कि नामों को लेकर कोई भ्रम नहीं है। पार्टी की सोच है कि समीकरण को ध्यान में रखते हुए उसे हर सीट पर एक विजेता उम्मीदवार खड़ा करना चाहिए।

दीपेंद्र रोहतक से चुनाव लड़ेंगे:
कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि दीपेंद्र हुड्डा का रोहतक से चुनाव लड़ना तय है। उन्होंने पिछली बार बहुत कम अंतर से चुनाव जीता था। हारने के बावजूद वह अपने क्षेत्र में सक्रिय हैं। हालांकि, उनके विरोधी खेमे ने उनके बजाय पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया है। विपक्षी खेमे का तर्क है कि दीपेंद्र राज्यसभा के सदस्य हैं। अगर वह जीतते हैं तो राज्यसभा की सीट खाली हो जाएगी और भाजपा की संख्या के कारण यह सीट भाजपा के खाते में जाएगी।

चंद्रमोहन को हिसार से टिकट देने की तैयारी में कांग्रेस:
वहीं, हिसार से पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन का नाम भी शामिल किया गया है। इस बार पार्टी सोनीपत लोकसभा क्षेत्र से जाट के बजाय ब्राह्मण उम्मीदवार उतारने के मूड में है। इसके लिए पैनल में सतपाल ब्रह्मचारी का नाम शामिल किया गया है। वहीं करनाल सीट से कुलदीप शर्मा के बेटे चाणक्य पंडित का नाम चर्चा में है। भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से श्रुति चौधरी और राव दान सिंह, फरीदाबाद से महेंद्र प्रताप सिंह और करण सिंह दलाल, अंबाला से प्रदीप नरवाल, रेनू बाला और वरुण चौधरी, गुरुग्राम से कैप्टन अजय सिंह यादव और जितेंद्र भारद्वाज के नामों पर चर्चा चल रही है।

सिरसा से कुमारी शैलजा का नाम आगे:
वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा का भी सिरसा से चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है। पैनल में कांग्रेस विधायक शिशपाल केहरवाला का नाम भी शामिल है।