{"vars":{"id": "100198:4399"}}

नया Metro Rail Project पर हरियाणा सरकार ने शुरू करवाया काम, इन जगहों पर बनाया जाएंगे 12 नए स्टेशन, जानें..

New Metro Project In haryana:  परियोजना में कुल 12 स्टेशन शामिल हैं, और यह 34.12 किमी के छेत्र में फैला होगा। इसका मुख्य उद्देश्य गुड़गांव के सेक्टर 56 स्टेशन से शुरू होकर फरीदाबाद के Old फरीदाबाद स्टेशन के संबध बनाना है।
 

Indiah1, चण्डीगढ़: हरियाणा (Haryana) वासियों के लिए काफी अच्छी खबर निकलकर सामने आ रही है। जिससे गुड़गांव (Gurgaon) और फरीदाबाद (Faridabad) को एक-दूसरे से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (HMTTC) ने गुड़गांव-फरीदाबाद मेट्रो रेल परियोजना (Gurgaon Faridabad Metro Rail project) की गहनता से जाँच की, जिससे इन दो शहरों के बीच में इस प्रोजेक्ट को अब आगे पहुँचाया जायगा।

बता दे की इस परियोजना में कुल 12 स्टेशन शामिल हैं, और यह 34.12 किमी के छेत्र में फैला होगा। इसका मुख्य उद्देश्य गुड़गांव के सेक्टर 56 स्टेशन से शुरू होकर फरीदाबाद के Old फरीदाबाद स्टेशन के संबध बनाना है। यह मेट्रो मार्ग विभिन्न मुख्य क्षेत्रों के मुख्य व्यापारिक केंद्रों, आबादी भरे क्षेत्रों, और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के साथ-साथ बाटा चौक, सुशांत लोक, वाटिका चौक, एनआईटी, विधानसभा क्षेत्र, और पियाली चौक जैसे बड़े छत्रों को जोड़ेगा, जिससे इनके बिच की कनेक्टिविटी बढ़ेगी। 

मेट्रो रेल परियोजना की शुरुआत गुड़गांव के सेक्टर 56 (Gurugram Sector 56) स्टेशन से होगी.

इस परियोजना के माध्यम से हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने गुड़गांव और फरीदाबाद की दुरी आसान होगी और दोनों छेत्रों के बिच में बेहतर कनेक्टिविटी होगी। यह परियोजना नागरिकों को बेहतर यातायात के विकल्प प्रदान करके उनके जीवन को काफी लाभ पहुंचाने में काफी कारगर सिद्ध होगी। 

गुड़गांव-फरीदाबाद को राहत 

इस परियोजना के प्रारंभ होने से गुड़गांव और फरीदाबाद में रहने वाले लोगो को काफी फायदा पहुंचने वाला है।  क्योंकि छेत्रों में आने जाने के लिए उनके पास विकल्प बढ़ेंगे