{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana: हरियाणा सरकार की अनोखी पहल, सरकारी कामों का ठेका लेने के लिए करना होगा अब ये काम 

सरकार ने आदेश किया जारी
 

Haryana News: हरियाणा और देश के कई अन्य राज्यों में भीषण गर्मी ने लोगों का ध्यान पर्यावरण की ओर खींचा है। लोग पेड़ों का मूल्य समझने लगे हैं। हरियाणा के परिवहन मंत्री असीम गोयल ने बिगड़ते पर्यावरण को संतुलित करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है।

उन्होंने कहा कि राज्य को हरा-भरा बनाने के लिए अपने-अपने विभागों के प्रमुख अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं। परिवहन मंत्री ने कहा कि उनके अधीन परिवहन विभाग और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि यदि उनके विभाग के काम की कोई निविदा किसी ठेकेदार को दी जाती है तो उस ठेकेदार को हरियाणा में वृक्षारोपण का काम करना होगा।

असीम गोयल ने कहा कि पेड़ों की संख्या निविदा की कीमत पर निर्भर करेगी। अगर निविदा 1 से 20 लाख तक है तो 20 पेड़ लगाने होंगे, अगर निविदा 50 लाख तक है तो 50 पेड़ और अगर निविदा 1 करोड़ की है तो 100 पेड़ लगाने होंगे। उन्होंने कहा कि निविदा मूल्य के साथ-साथ पेड़ों की संख्या भी बढ़ेगी। इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

हरियाणा सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है, जो न केवल मनुष्यों बल्कि जानवरों और पक्षियों को भी प्रभावित कर रही है। राज्य में संक्रमण के कारण कई मौतें हुई हैं। ऐसे में परिवहन मंत्री द्वारा उठाया गया यह अनूठा कदम सराहनीय है। वह इस तरह का निर्णय लेने वाले देश के पहले मंत्री हैं।