{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा सरकार बेटियों को हर महीने देगी 3 हजार ! ऐसे मिलेगा योजना का लाभ 

इस योजना का नाम "लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना" है, जिसके तहत हर महीने बेटियों को 3000 रुपये दिए जाएंगे। इस पहल का उद्देश्य बेटियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और उनके सपनों को साकार करना है।
 

Daughters Scheme: इस योजना का नाम "लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना" है, जिसके तहत हर महीने बेटियों को 3000 रुपये दिए जाएंगे। इस पहल का उद्देश्य बेटियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और उनके सपनों को साकार करना है।

हर महीने 3 हजार 

यह योजना उन परिवारों के लिए है जहां पिता की उम्र 45 से 60 साल के बीच है और जिनके घर में सिर्फ बेटियां हैं। यदि बच्चों के माता या पिता किसी सरकारी या उच्च श्रेणी की नौकरी में हैं या पेंशन भोगी हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

हर महीने बेटियों को 3000 रुपये की राशि दी जाएगी। यह राशि मां के खाते में ट्रांसफर की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि धन का उपयोग बेटी के उत्थान में ही हो।

योग्यता

हरियाणा का मूल निवासी होना आवश्यक है।
पारिवारिक आय दो लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
आयु, पहचान और निवास स्थान की पुष्टि के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, स्कूल प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज आवश्यक हैं।

योजना के लाभ

 इस योजना से बेटियों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और वे अपने भविष्य में बेहतर निवेश कर सकेंगी। परिवारों को बेटियों की शिक्षा और विकास पर अधिक ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य बेटियों के सुरक्षित और स्वावलंबी भविष्य को सुनिश्चित करना है।

दस्तावेज़

आधार कार्ड
पासपोर्ट
पैन कार्ड
वोटर कार्ड
स्कूल प्रमाण पत्र

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करें।
आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
मां के बैंक खाते की जानकारी प्रदान करें।

हरियाणा सरकार की "लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना" बेटियों के उत्थान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह योजना न केवल बेटियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगी बल्कि उनके परिवारों को भी प्रोत्साहित करेगी कि वे उनकी शिक्षा और विकास पर अधिक ध्यान दें। इससे बेटियों का भविष्य सुरक्षित और उज्जवल बनेगा।