{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana: INLD को मिली चुनाव आयोग से बड़ी राहत, मिला एक और मौका, अभी नहीं छिनेगा INLD का चश्मा 

विधान सभा चुनावों में अब करना होगा अच्छा प्रदर्शन, जाने पूरा समीकरण 
 

INLD News: हरियाणा में लोकसभा चुनाव के बाद अब राजनीतिक दलों में हलचल मची हुई है। वहीं, क्षेत्रीय दलों के वोट प्रतिशत के बाद अब अस्तित्व बचाने की लड़ाई शुरू हो गई है। हरियाणा की मुख्य क्षेत्रीय पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) भी मुसीबत में है।

चुनाव आयोग ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की पार्टी इनेलो को आखिरी मौका दिया है। यदि पार्टी 2024 के विधानसभा चुनावों में आवश्यक प्रतिशत वोट हासिल करने में विफल रहती है, तो पार्टी की मान्यता रद्द कर दी जाएगी। साथ ही, पार्टी का प्रतीक वापस ले लिया जाएगा। पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को भी इनेलो का चुनाव चिन्ह मिलने की संभावना है।

INLD से प्रतीक छीनने के खतरे के गणित को समझें...
भारत के चुनाव आयोग (ECI) के अनुसार यदि कोई दल लगातार दो चुनावों में आवश्यक संख्या में वोट हासिल करने में विफल रहता है, तो वह राज्य दल का दर्जा खो देता है। हरियाणा में राज्य की पार्टी बने रहने के लिए 6 प्रतिशत वोट और एक सीट या 8 प्रतिशत वोट की आवश्यकता है। विधानसभा चुनाव में 6 प्रतिशत वोट और 2 सीटें होनी चाहिए। आयोग के अनुसार, अगर यह सब लगातार दो चुनावों में नहीं होता है, तो पार्टी का चुनाव चिन्ह भी छीन लिया जा सकता है।

लोकसभा चुनाव में इनेलो को लगातार 15 से 28 प्रतिशत वोट मिल रहे हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में इनेलो के दो सांसद थे और उसे 24.4 प्रतिशत वोट मिले थे। 2019 में अजय चौटाला अलग हुए और विभाजन के बाद से आईएनएलडी का सबसे खराब प्रदर्शन केवल 1.9 प्रतिशत वोट शेयर था।

JJP का भी प्रदर्शन खराब:
2019 के लोकसभा चुनावों में भी जेजेपी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। उन्हें केवल 4.9 प्रतिशत वोट मिले। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में, इसे केवल 1.47% वोट शेयर मिला था।

2016 में प्राप्त राहत को 2016 में चुनाव प्रतीक आदेश में संशोधन से राहत मिली है। संशोधन के बाद, अब किसी भी राजनीतिक दल को अगले लोकसभा या राज्य विधानसभा चुनावों में मान्यता खोने के बाद भी 'राज्य दल' या 'राष्ट्रीय दल' का टैग बनाए रखने की अनुमति है।

हालाँकि, यदि पार्टी राज्य विधानसभा या लोकसभा के आगामी चुनावों में अपनी पात्रता हासिल करने में विफल रहती है, तो यह राज्य या राष्ट्रीय पार्टी का अपना दर्जा खो देगी। कानूनी विश्लेषकों का कहना है कि आई. एन. एल. डी. वर्तमान में इस श्रेणी में आती है। इसकी पुष्टि विधानसभा के पूर्व अतिरिक्त सचिव राम नारायण यादव ने की।

ताऊ देवी लाल ने बनाई थीं पार्टी:
पूर्व उप प्रधानमंत्री ताऊ देवी लाल ने 1987 में इंडियन नेशनल लोक दल नामक एक क्षेत्रीय पार्टी का गठन किया था, जिसका नेतृत्व अब उनके बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला कर रहे हैं।

वर्तमान में हरियाणा में केवल दो क्षेत्रीय दल हैं-आईएनएलडी और जेजेपी। इनेलो, जिसने 2014 के लोकसभा चुनावों में दो सीटें-हिसार और सिरसा-जीती थीं, 2019 के आम चुनावों में अधिकांश सीटों पर अपनी जमानत नहीं बचा सकी।