{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana: मंडेबर चुने गए HSGPC के महासचिव 

24 वोटों से मान को हराया
 

Karnal: हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (HSGPC) के महासचिव रमणीक सिंह मान सुखविंदर सिंह मंडेबर से 24 वोटों के अंतर से चुनाव हार गए। समिति के पदाधिकारियों (तदर्थ) ने कहा कि बजट पर चर्चा के लिए गुरुवार को कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारा छेवीं पातशाही में बुलाई गई एक सामान्य सदन की बैठक के दौरान, मान और कुछ अन्य सदस्यों को अधिकांश सदस्यों के विरोध का सामना करना पड़ा।

प्रधान भूपिंदर सिंह असंध ने कहा कि इसके बाद उन्होंने सदन को भंग कर दिया और 34 सदस्यों की मौजूदगी में चुनाव कराए गए। जबकि मान केवल 4 वोट हासिल करने में कामयाब रहे, 28 सदस्यों ने मंडेबर के पक्ष में मतदान किया और असंध को फिर से सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुने जाने के साथ कार्यकारी निकाय का नए सिरे से गठन किया गया।

पूर्व अध्यक्ष बलजीत सिंह दादूवाल को धर्म प्रचार समिति का अध्यक्ष, सुदर्शन सहगल को उपाध्यक्ष, गुलाब सिंह मुनक को संयुक्त सचिव और कवलजीत सिंह अजनारा को प्रवक्ता नियुक्त किया गया।

जैसे ही मान ने पद खोया, वह सदस्यों विनर सिंह, बाबा गुरमीत सिंह और अन्य के साथ बैठक से बाहर चले गए। बाद में, समिति ने लगभग ₹100.45 करोड़ का वार्षिक बजट पारित किया और असंध ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।

करनाल में, असंध ने दावा किया कि कई पदाधिकारियों के कामकाज को सदन के सदस्यों ने विशेष रूप से महासचिव मान के कामकाज को स्वीकार नहीं किया, जिसके कारण 33 में से 27 सदस्यों ने चुनाव के लिए कहा और उन्हें हटा दिया गया। इससे पहले पिछले साल सितंबर में हरियाणा सरकार ने तत्कालीन उपाध्यक्ष असंध को अध्यक्ष और कार्यकारी समिति के सदस्य रमणीक मान को महासचिव नियुक्त किया था।

मान पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के अधीन सीएम सेल के मुख्य मीडिया समन्वयक भी थे। गुरुद्वारा पंजोखरा साहिब में पदाधिकारियों की एक बैठक में हाथापाई और अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के वीडियो वायरल होने के बाद महंत करमजीत सिंह और गुरविंदर धमीजा को इस्तीफा देने के लिए मजबूर होने के बाद दोनों पद खाली हो गए थे।

फरवरी में एक आधिकारिक अधिसूचना में, हरियाणा गुरुद्वारा चुनाव आयुक्त, न्यायमूर्ति एचएस भल्ला (सेवानिवृत्त) ने 6 मार्च को एचएसजीएमसी के लिए पहला आम चुनाव कराने की घोषणा की थी, लेकिन बाद में इसे यह कहते हुए वापस ले लिया गया कि तारीख बोर्ड परीक्षाओं से टकरा रही है।