{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana News: सीएम खट्टर ने किसान आंदोलन को बताया अनुचित, कहा- सरकार कर रही किसानों के हक़ में काम 

सरकार की कार्रवाई अघोषित आपातकाल- अभय सिंह चौटाला 
 

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि, कहा कि सरकार जाति की राजनीति से ऊपर उठकर गरीबों, युवाओं, महिलाओं और किसानों के कल्याण के लिए काम कर रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकुला के सेक्टर 15 में "गांव चलो अभियान" कार्यक्रम में दर्शकों को संबोधित करते हुए किसानों के विरोध को अलोकतांत्रिक और अनुचित बताया।

उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ''ये विरोध प्रदर्शन उचित नहीं हैं. सार्वजनिक परिवहन लेने के बजाय, प्रदर्शनकारी अपने ट्रैक्टरों पर यात्रा करना पसंद करते हैं। वे अपने वाहनों में हथियार भी बांधते हैं और ऐसा करने के लिए कहने पर नहीं रुकते। क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए हमें तैयार रहना होगा।' लोकतंत्र के मानकों के अनुरूप विरोध प्रदर्शन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार जाति की राजनीति से ऊपर उठकर गरीबों, युवाओं, महिलाओं और किसानों के कल्याण के लिए काम कर रही है। इस मौके पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता भी मौजूद रहे.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने सेक्टर 15 स्थित कल्याणी माता मंदिर में पूजा-अर्चना की और मंदिर के मुख्य द्वार की सफाई कर धार्मिक स्थलों को स्वच्छ रखने का संदेश दिया.

खट्टर ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी बताया. उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) कार्यक्रम शुरू करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य था। खट्टर ने कहा कि आयुष्मान भारत और वृद्धावस्था भत्ता योजना जैसी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से गरीब लोगों को सबसे अधिक फायदा हुआ है। उन्होंने गरीबों और समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए सामूहिक रूप से काम करने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि सरकार के साथ-साथ अन्य संस्थाओं को भी आगे आना होगा. इससे पहले मुख्यमंत्री ने जन संपर्क कार्यक्रम के तहत केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी मुलाकात की. उन्होंने यह भी कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद देश में उत्साह का माहौल है.

देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित करने के फैसले पर खट्टर ने कहा कि आडवाणी बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं, जिन्होंने पार्टी को खड़ा करने में अहम योगदान दिया है. उन्होंने देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि पिछले दो महीनों में ही पांच भारत रत्नों से सम्मानित किया गया है।

इनेलो ने सरकार की कार्रवाई को "अघोषित आपातकाल" बताया:
इनेलो महासचिव और ऐलनाबाद विधायक अभय सिंह चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने राज्य में "अघोषित आपातकाल" शुरू कर दिया है क्योंकि पुलिस गांवों का दौरा कर रही थी और किसानों को धमकी दे रही थी कि अगर उन्होंने किसान आंदोलन में भाग लिया तो उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। अभय चौटाला ने कहा, “पुलिस कर्मी गांव-गांव जा रहे हैं और लाउडस्पीकरों में घोषणा कर रहे हैं कि यदि वे विरोध प्रदर्शन में भाग लेते हैं तो उनके ट्रैक्टर जब्त कर लिए जाएंगे और पासपोर्ट रद्द कर दिए जाएंगे। यह राज्य में एक अघोषित आपातकाल है, ”अभय ने कहा।

पुलिस अधिकारी गांव-गांव भ्रमण पर चुप्पी साधे रहे। जींद के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सुमित कुमार ने कहा कि उन्होंने जनता से निषेधाज्ञा का पालन करने का आग्रह किया है।