{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana: एक से ज्यादा सरकारी आवास कब्जाने वाले IPS अफसरों पर होगी कार्रवाई

IG की शिकायत पर DGP हुए Alert 
 

Haryana News: हरियाणा में पुलिस अधिकारियों द्वारा सरकारी आवासों पर कब्जा करने और तबादले के बाद भी उन्हें खाली नहीं करने के विवाद ने अब एक निर्णायक मोड़ ले लिया है। आईजी वाई पूरन कुमार की शिकायत पर डीजीपी शत्रुघ्न कपूर ने उन अधिकारियों की सूची मांगी है जिन्होंने सभी जिला पुलिस अधीक्षकों से सरकारी घर खाली नहीं किए हैं। साथ ही, स्थानांतरित अधिकारियों को तुरंत घर खाली करने के लिए नोटिस देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा कहा गया है कि पैनल का किराया भी उन अधिकारियों के वेतन से काटा जाता है। 

9 अधिकारियों के पास एक से अधिक घर हैं:
हाल ही में आईजी वाई पूरन कुमार ने वन अधिकारी वन हाउस पॉलिसी का हवाला देते हुए आईपीएस अधिकारियों के बारे में शिकायत की थी, जिनके पास एक से अधिक सरकारी आवास हैं। उनमें से कुछ को खेत में तैनात किया गया है और कुछ ने गलत जानकारी देकर एक से अधिक घर बनाए हैं। इनमें 9 आईपीएस अधिकारी शामिल हैं जिन्होंने एक से अधिक सरकारी आवासों पर कब्जा किया है। इनमें एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर ममता सिंह, वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सौरभ सिंह, राकेश आर्य, सतीश बालन, हिमांशु गर्ग, राज कुमार, एके मित्तल और दो अन्य शामिल हैं। वहीं, ऐसे कई अधिकारी हैं जिन्हें पात्र होने के बावजूद घर नहीं मिल रहे हैं।

CMO के हस्तक्षेप के बाद अलर्ट हुआ विभाग:
डीजीपी कार्यालय वाई पूरन कुमार ने भी पिछले हफ्ते इस संबंध में मुख्यमंत्री नायब सैनी को शिकायत भेजी थी, जिसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस मामले में कार्रवाई करने के लिए डीजीपी को निर्देश जारी किए थे। पूरन कुमार ने पहले डीजीपी शत्रुघ्न कपूर और गृह सचिव प्रसाद से शिकायत की थी, लेकिन जब कोई कार्रवाई नहीं की गई तो उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा। मुख्यमंत्री कार्यालय के निर्देश के बाद, डीजीपी ने जिला पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि वे उन अधिकारियों को तुरंत नोटिस जारी करें जिनके पास एक से अधिक घर हैं और घरों को खाली कराएं। डीजीपी ने सभी जिलों के एसपी को एक सप्ताह के भीतर मुख्यालय को इस संबंध में की गई विस्तृत कार्रवाई की रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है।आईपीएस अधिकारी ने शिकायत में आईपीएस अधिकारियों के नामों का उल्लेख किया था और सबूत होने का भी दावा किया था।