{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा के युवा ने कर दिया कमाल, अब मिलेगा पीएम के हाथों सम्मान, देखें 

चरखी दादरी का है युवक, सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में सक्षम 
 

Charkhi Dadri News: हरियाणा के चरखी दादरी जिले के गांव भागेश्वरी के निवासी मोहित यादव ने एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसे वाहन में लगाने से सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा। स्टार्टअप के क्षेत्र में किए गए इस कार्य के लिए मोहित को अब दिल्ली में 28 से 30 जून तक आयोजित होने वाले एशिया स्टार्टअप महाकुंभ में राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2024 के सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी मोहित को अपने हाथों से सम्मानित करेंगे।

भागेश्वरी निवासी मोहित यादव ने संवाददाता के साथ बातचीत में समारोह के लिए निमंत्रण मिलने की पुष्टि की। अपने इनोवेशन के बारे में जानकारी देते हुए मोहित यादव ने कहा कि उन्होंने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसे गाड़ी में लगाने के बाद आप चाहें तो भी दुर्घटना नहीं करा पाएंगे।

केंद्रीय मंत्री ने भी इस सॉफ्टवेयर की करी प्रशंसा:
इस सॉफ्टवेयर में ऐसी विशेषताएं हैं जो वाहन को काफी हद तक सुरक्षित बना देंगी। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस सॉफ्टवेयर की प्रशंसा की है। इतना ही नहीं, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने भी इस नवाचार के लिए मोहित को सम्मानित किया है।

मोहित ने बताया कि कई कंपनियां सॉफ्टवेयर खरीदने के लिए आगे आई हैं। वहीं, टाटा मोटर्स, गूगल और नासा भी मोहित के सॉफ्टवेयर से प्रभावित हैं और उन्होंने काम करने की पेशकश की है।

सीट बेल्ट पर लगाए सेंसर:
मोहित ने कहा कि सुरक्षा कारणों से वाहन की सीट बेल्ट पर सेंसर लगाए गए हैं। यदि किसी अन्य वाहन में देखा जाता है, तो सीट बेल्ट लगाने पर बीप की आवाज सुनाई देती है, लेकिन इस सॉफ्टवेयर में वाहन स्टार्ट नहीं होगा। यदि आप सीट बेल्ट के बिना गाड़ी चलाते हैं, तो गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। इसी तरह, यदि चालक शराब पीने के बाद कार शुरू करने की कोशिश करता है, तो वह शुरू नहीं होगी।

2019 में काम शुरू हुआ, 2022 में पूरा हुआ:
मोहित ने बताया कि उन्होंने वर्ष 2023 में ही चंडीगढ़ विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस फैकल्टी में B.Tech किया है। उन्होंने वर्ष 2019 से सॉफ्टवेयर बनाने की तैयारी शुरू कर दी थी। यह नवाचार वर्ष 2022 में पूरा किया गया था। मोहित के नाम पर 80 पेटेंट पंजीकृत हैं, जिनमें से 24 को मंजूरी दी जा चुकी है।

लक्ष्य अपनी खुद की कंपनी स्थापित करना है:
मोहित का कहना है कि वह अपनी खुद की कंपनी बनाना चाहता है। वह एक ऐसा वाहन बनाना चाहते हैं जो सभी विशेषताओं के साथ सुरक्षा मानकों को पूरा करे। रो पिल्स नाम का यह वाहन हाइब्रिड होगा, जो पेट्रोल, डीजल, हाइड्रोजन और बिजली पर चल सकेगा। यह वाहन 50 से 60 प्रतिशत पेट्रोल और डीजल को रीसायकल करेगा। यदि किसी प्रकार की दुर्घटना होती है तो यह स्वतः ही पुलिस, एम्बुलेंस और अस्पताल को सूचित कर देगी।

प्रयोगशाला में सॉफ्टवेयर परीक्षण किया जा रहा है:
मोहित ने सेमिनार में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ दो बार बातचीत की। इतना ही नहीं, इस सॉफ्टवेयर का परीक्षण उस प्रयोगशाला में किया जा रहा है, जिसमें पहला परीक्षण पास हुआ है। यदि दूसरा परीक्षण भी पास हो जाता है, तो मंत्री ने आश्वासन दिया है कि इसे भारत के सभी वाहनों में स्थापित किया जाएगा।