{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana की शिक्षा मंत्री का एलान, राज्य के सभी सरकारी-प्राइवेट कॉलेजों में लगेंगे सोलर सिस्टम 

मासिक पत्रिका भी जारी करने का दिया निर्देश 
 

Haryana News: हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने अधिकारियों को राज्य के सभी सरकारी और निजी कॉलेजों में सौर प्रणाली स्थापित करने का निर्देश दिया ताकि बिजली की लागत बचाई जा सके और इससे पर्यावरण संतुलन में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा, उन्होंने उच्च शिक्षा विभाग की एक मासिक पत्रिका प्रकाशित करने का भी निर्देश दिया, जिसमें विभिन्न कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और उनमें पढ़ने वाले छात्रों की विशेष उपलब्धियों का विवरण हो। त्रिखा पंचकूला के शिक्षा सदन में उच्च शिक्षा विभाग की बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा विनीत गर्ग, महानिदेशक उच्च शिक्षा राजीव रतन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। शिक्षा मंत्री ने उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ उनके सामने आने वाली समस्याओं और सुझावों पर भी विस्तृत चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "मन की बात" कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि जिस तरह प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के माध्यम से 2-3 विषयों के बारे में बात करके उन क्षेत्रों में एक व्यक्ति की उपलब्धि की सराहना करते हैं, उसी तरह वे उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रकाशित हर पत्रिका में अनुकरणीय उदाहरण भी दे सकते हैं। उन्होंने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को उनकी उपलब्धियों के आधार पर श्रेणीबद्ध करने और उन्हें पत्रिका में प्रकाशित करने की बात की, जिससे उनमें सुधार होगा और प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होगी।

बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग पर चिंता व्यक्त करते हुए सीमा त्रिखा ने अधिकारियों को सुझाव दिया कि वे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले युवाओं को जल संरक्षण के साथ-साथ पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने संस्थान के आसपास के क्षेत्र में वृक्षारोपण के लिए एक खाका बनाना चाहिए और उनके द्वारा लगाए गए पौधे के साथ फोटो खींचकर इसे सोशल मीडिया पर अपलोड करना चाहिए। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि एनएसएस इकाई द्वारा वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया जा रहा है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ पौधों की किस्में ऐसी होती हैं जो जमीन से अधिक पानी सोख लेती हैं जबकि कुछ पौधों को कम पानी में तैयार किया जा सकता है, इसलिए वन विभाग के अधिकारियों से परामर्श करने के बाद ही युवाओं को अपने-अपने क्षेत्रों में पौधे लगाने के लिए कहें।

उन्होंने अधिकारियों से राज्य की उच्च शिक्षा में और सुधार लाने का प्रयास करने का आह्वान किया ताकि राज्य के युवा अच्छी शिक्षा प्राप्त करके अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें।