{"vars":{"id": "100198:4399"}}

HSSC:  हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप C के लिए आवेदन तिथि को आगे बढ़ाया 

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा में सरकारी भर्तियों के लिए लागू किए गए सामाजिक आर्थिक मानदंड के 5 अंकों को अवैध करार दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने आदेश दिया है कि ग्रुप सी और डी की सभी भर्तियां अब केवल CET स्कोर के आधार पर की जाएंगी। इस निर्णय से भर्तियों की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे, जिनका विवरण नीचे दिया गया है।
 

HSSC: पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा में सरकारी भर्तियों के लिए लागू किए गए सामाजिक आर्थिक मानदंड के 5 अंकों को अवैध करार दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने आदेश दिया है कि ग्रुप सी और डी की सभी भर्तियां अब केवल CET स्कोर के आधार पर की जाएंगी। इस निर्णय से भर्तियों की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे, जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

उच्च न्यायालय ने 5 अंकों के सामाजिक आर्थिक मानदंड को अवैध ठहराया है। इससे पहले इन अंकों को सरकारी भर्तियों के चयन प्रक्रिया में शामिल किया गया था।

अब सभी ग्रुप सी और डी की भर्तियां CET स्कोर के आधार पर की जाएंगी। इसके लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने ग्रुप नंबर 1, 2, 56 और 57 के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

पहले आवेदन की अंतिम तिथि 8 जुलाई 2024 थी, जिसे अब बढ़ाकर 10 जुलाई 2024 कर दिया गया है। यह तिथि CET क्वालीफाई उम्मीदवारों के लिए है।

ग्रुप डी के लिए कोई नई परीक्षा नहीं होगी। वर्तमान रिजल्ट में क्वालीफाई और डिस-क्वालीफाई उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है। ग्रुप डी के लगभग 13,500 पदों पर भर्तियां की जानी हैं, जिनमें से 10,997 उम्मीदवारों की चयन सूची जारी हो चुकी है।

HSSC ने CET ग्रुप डी के संशोधित परिणाम के बारे में नोटिस जारी किया है।उम्मीदवार 06 जुलाई 2024 से 08 जुलाई 2024 तक सुधार पोर्टल पर जाकर अपने दावे के समर्थन में वैध दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

सभी ग्रुप सी और डी के उम्मीदवारों को अपनी पात्रता के अनुसार पुनः आवेदन करना होगा। अंतिम तिथि का ध्यान रखें और समय पर आवेदन करें।  यदि आपके पास कोई भी शिकायत या सुधार की आवश्यकता है, तो सुधार पोर्टल पर समय पर आवेदन करें ताकि आपकी समस्या का समाधान हो सके।