{"vars":{"id": "100198:4399"}}

श्री हरमंदिर साहिब जाने वाली संगत के लिए अहम खबर, ऐसा न करने की हुई अपील....

देखें पूरी जानकारी 
 

Amritsar News: श्री हरमंदिर साहिब की यात्रा करने वाली संगत के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। दरअसल, श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रघुबीर सिंह ने लोगों से अपील की है कि वे गुरुद्वारा साहिब के रास्ते में गैर-सिखों या प्रवासियों द्वारा बेचे जा रहे रुमाला साहिब को न लें। क्योंकि गैर-सिख और प्रवासी सिख धर्म के सिद्धांतों को नहीं जानते हैं और लोगों को गुमराह करके अपनी दुकानें चला रहे हैं। 

सिंह साहब ने कहा कि कई दिनों से ऐसी खबरें आ रही थीं कि सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के रास्ते में कुछ लोगों को अपने हाथों में रेहड़ी या संगत से आगे बढ़कर गुरु साहब के रूमाल बेचते देखा गया, जिसका एक तरफ तो पूरी तरह से उल्लंघन किया जा रहा था।  

उन्होंने कहा कि यह भी पाया गया है कि ये लोग देश-विदेश या अन्य शहरों से आने वाले भक्तों को यह कहकर धोखा देते हैं कि केवल गुरु घर में रुमाला साहिब चढ़ाने से ही यहां आना सफल माना जाएगा। 

सिंह साहब ज्ञानी रघबीर सिंह ने भक्तों से अपील की कि गुरु घर में ऐसा कुछ नहीं है क्योंकि एक भक्त के लिए गुरु घर में अपनी श्रद्धा लाना बहुत बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि सचखंड श्री हरमंदिर साहिब, श्री केसगढ़ साहिब या गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब या अन्य ऐतिहासिक गुरुधाम में आने वाले भक्तों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे गुरुद्वारा साहिब के रास्ते में स्ट्रीटकार से गुरु के घर में चढ़ाने के लिए रुमाला साहिब या सिख चिह्न वाली अन्य वस्तुएं न खरीदें।