{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana: जींद में इन किसानों के फसलों की होगी मंडियों में खरीद, किये गए पुख्ता इंतजाम 

Jind News: समीक्षा बैठक के बाद डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने फसल खरीद से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और बताया कि इस बार गेहूं का बंपर उत्पादन होने की संभावना है।
 

Haryana news: खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की अपर मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा ने बताया कि अनाज मंडियों में गेहूं की खरीद 1 अप्रैल से शुरू होगी। इसके लिए सभी तैयारी समय पर पूरी की जानी चाहिए। एसीएस डॉ. सुमिता मिश्रा शुक्रवार को डीसी मोहम्मद इमरान रजा के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रबी फसल खरीद कार्य की समीक्षा कर रही थीं।


समीक्षा बैठक के बाद डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने फसल खरीद से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और बताया कि इस बार गेहूं का बंपर उत्पादन होने की संभावना है। जिले में 35 अनाज मंडियों और खरीद केंद्रों में लगभग 6.5 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य रखा गया है। इसलिए संबंधित अधिकारियों को गेहूं की खरीद और उठाव के लिए समय पर तैयारी करनी चाहिए।

उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि जिन किसानों ने माई क्रॉप-माई डिटेल पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराया है, वे अपना पंजीकरण करा लें। इसलिए किसानों को बाजार में अपनी उपज बेचने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

सभी अनाज बाजारों और खरीद केंद्रों में स्वच्छता सुनिश्चित करने के साथ-साथ पीने के पानी, शौचालय, बिजली, बोरे, तिरपाल की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद के लिए गेट पास केवल माई क्रॉप-माई डिटेल पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को ही दिए जाने चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि संबंधित खरीद एजेंसियों को खरीद के तुरंत बाद फसल का उठाव सुनिश्चित करना चाहिए। इस अवसर पर सफीदों के एसडीएम मनीष कुमार फौगाट, नरवाना के एसडीएम अनिल कुमार दून, जींद के एसडीएम राकेश सैनी, डीएफएससी निशांत राठी, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक गीरीश नागपाल व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।